पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %
  • Business News
  • Share Market; Sensex Could Touch 50000 This Week Ahead Of Union Budget 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जारी रहेगी बाजार की तेजी:इसी हफ्ते 50 हजार को छू सकता है सेंसेक्स, बाजार पर रहेगा बजट, क्रूड और कोरोना का असर

मुंबई8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल जितने भी ब्रोकरेज हाउस ने सेंसेक्स और निफ्टी के लक्ष्य का अनुमान दिया था, वह अब गलत साबित होने जा रहा है
  • निफ्टी फिलहाल 14,500 पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में इस महीने में निफ्टी 14,700 से ऊपर जा सकता है

रोजाना रिकॉर्ड बना रहा सेंसेक्स इसी हफ्ते 50 हजार के आंकड़े को छू सकता है। मंगलवार को यह 49,500 के ऊपर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 14,500 के ऊपर है। विश्लेषकों के अनुसार यहां से बाजार की तेजी बजट के भरोसे होगी। फिलहाल बजट को लेकर काफी पॉजिटिव उम्मीदें हैं। हालांकि इसी बीच पिछले साल जितने भी ब्रोकरेज हाउस ने सेंसेक्स और निफ्टी के लक्ष्य का अनुमान दिया था, वह अब गलत साबित होने जा रहा है।

दिसंबर तक सेंसेक्स 50 हजार तक पहुंचने का लक्ष्य था

मोर्गन स्टेनली ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सेंसेक्स को 50 हजार का लक्ष्य दिया था। BNP पारिबा ने सेंसेक्स को 50,500 का लक्ष्य दिया था। इन दोनों का कहना था कि यह लक्ष्य दिसंबर 2021 तक हासिल होगा। लेकिन सेंसेक्स अब 50 हजार से महज 500 अंक ही कम है। इसी तरह नोमुरा ने निफ्टी का लक्ष्य 13,600 का दिसंबर 2021 के लिए दिया था। जबकि गोल्डमैन ने 14,100 का लक्ष्य दिसंबर 2021 के लिए दिया था। ये दोनों लक्ष्य इसी महीने में पार हो चुके हैं। निफ्टी फिलहाल 14,500 पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में इस महीने में निफ्टी 14,700 से ऊपर जा सकता है।

मार्च में शेयर बाजार में आई थी भारी गिरावट

बता दें कि कोरोना के कारण पिछले साल मार्च में शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट आई। पर पिछले 6 महीनों से बाजार में तेजी जारी है। घरेलू ब्रोकरेज फर्म कोटक सिक्योरिटीज का मानना है कि बाजार की तेजी जारी रह सकती है। दिसंबर में इस फर्म ने सेंसेक्स को 46,000 का लक्ष्य दिया था, जो दिसंबर में ही हासिल हो गया। बाजार की तेजी में लिक्विडिटी की अहम भूमिका है। इसके अलावा कई और कारण हैं। एक तो बजट है। दूसरे कोरोना की वैक्सीन भी अगले हफ्ते से लगने जा रही है। ऐसे में आर्थिक गतिविधियों में और तेजी आएगी। इससे बाजार को मजबूती मिलती रहेगी।

बाजार में खरीदारी जारी रहेगी

कोटक सिक्योरिटीज के फंडामेंटल रिसर्च प्रमुख रस्मिक ओझा ने कहा कि बाजार में खरीदारी जारी रहने के आसार हैं। क्योंकि नए साल की पहली तिमाही में बजट जैसा बड़ा इवेंट है। सबकी नजरें केंद्रीय बैंकों के रुख पर होंगी। दूसरी ओर बाजार के जानकारों को शेयरों में आई एकतरफा तेजी के बाद वैल्यूएशन की चिंता सता रही है। बाजार और वास्तविक अर्थव्यवस्था के बीच का फर्क बढ़ रहा है। अर्थव्यवस्था में इस साल करीब 7.5% की गिरावट का अनुमान है। ओझा ने कहा कि निकट भविष्य के लिहाज से शेयर महंगे नजर आ सकते हैं। मगर एक-साल का नजरिया रखने वाले निवेशकों को ज्यादा चिंतित नहीं होना चाहिए।

करेंसी, कच्चे तेल की कीमत बाजार को प्रभावित करेंगे

विश्लेषकों का कहना है कि बजट के अलावा करेंसी, कच्चे तेल की कीमत, कोरोना वैक्सीन, महंगाई दर और ब्याज दरों में बदलाव बाजार को प्रभावित कर सकते हैं। कोटक सिक्योरिटीज के सीईओ जयदीप हंसराज ने कहा कि बाजार की हालिया तेजी में टॉप-10 शेयरों की हिस्सेदारी काफी अहम रही है।

पिछले साल 20 अरब डॉलर का विदेशी निवेश

विदेशी निवेशकों ने साल 2020 में करीब 20 अरब डॉलर का निवेश किया है। इस साल के अभी तक के कारोबारी दिनों में भी इनका निवेश जारी है। पिछले हफ्ते तक 5 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश इक्विटी में हो चुका है। ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि इस साल यह निवेश 15-20 अरब डॉलर का हो सकता है। निवेशकों को बैंकिंग शेयरों, कैपिटल गुड्स कंपनियों, सीमेंट, चुनिंदा कंज्यूमर गुड्स, ऑयल एंड गैस, मेटल, यूटिलिटीज और खनन सेक्टर के चुनिंदा शेयरों में निवेश की सलाह दी गई है।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser