पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • SBI Wecare Special Deposit Scheme Extended Till March 2023

SBI की 'वीकेयर' डिपॉजिट स्कीम की आखिरी तारीख आगे बढ़ी:अब 31 मार्च 2023 तक इसमें कर सकेंगे निवेश, मिलेगा आम FD से ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी 'वीकेयर' स्पेशल डिपॉजिट स्कीम को मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है। यह स्कीम शुरू में सितंबर 2020 तक के लिए चलाई गई थी, लेकिन बाद में इसकी मियाद बढ़ती रही है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को FD पर ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

क्या है ये स्कीम?
इस स्कीम में सीनियर सिटिजंस को 5 साल या इससे ज्यादा समय के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने पर आम FD से मिलने वाले ब्याज की तुलना में 0.80 % ज्यादा ब्याज मिलेगा। फिलहाल SBI फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिकतम 5.50% ब्याज दे रहा है।

कितना मिलेगा ब्याज?
इस स्कीम के तहत 5 साल से ज्यादा की FD पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है। SBI अभी 5 या इससे ज्यादा अवधि की FD पर 5.50% ब्याज दे रहा है। यानी अगर आप इस योजना के तहत अभी 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.30% ब्याज मिलेगा। हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा। इससे जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

उत्सव डिपॉजिट में भी मिल रहा ज्यादा ब्याज
SBI ने उत्सव डिपॉजिट के नाम से 1000 दिनों की FD शुरू की है। इसमें SBI 1,000 दिनों के लिए जमा पर 6.10% प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिक नियमित दर से अधिक 0.50% की अतिरिक्त ब्याज दर प्राप्त करने के पात्र होंगे। इसमें 2 करोड़ रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं। इस स्पेशल FD स्कीम में 28 अक्टूबर, 2022 तक निवेश किया जा सकता है।

SBI फिलहाल FD पर 2.90% से 5.50% तक का ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 3.40%-6.30% तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। SBI वर्तमान में जमाकर्ताओं को 5 से 10 साल की अवधि के लिए 5.50% तक ब्याज की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक 6.30% तक ब्याज दे रहा है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में मिल रहा 7.4% ब्याज
अगर आप जमा पर अच्छा ब्याज चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आपको 7.4% ब्याज की पेशकश की जाती है यानी इस स्कीम में बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज मिलता है। 60 साल या उससे अधिक आयु के बाद ये अकाउंट खोला जा सकता है। VRS लेने वाला व्यक्ति जो 55 साल से अधिक लेकिन 60 साल से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है।

इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इस स्कीम के तहत निवेश करने पर सेक्शन 80C के अंतर्गत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें