पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61813.350.83 %
  • NIFTY18507.750.92 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %
  • Business News
  • Sbi ; SBI ; From Today, SBI Customers Will Have To Pay More For Withdrawing Money And Check Book, Changes In Many Rules

बैंकिंग:आज से SBI ग्राहकों को पैसा निकालने और चेक बुक के लिए देना होगा ज्यादा चार्ज, कई नियमों में हुआ बदलाव

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हें तो अब आपको ATM से पैसा निकालने और चेक बुक का इस्तेमाल करने पर ज्यादा चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (BSBD) अकाउंट पर यह सभी नए नियम लागू होंगे। SBI के ATM या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा। इसके बाद आपको इसके लिए शुल्क देना होगा। हम आपको आज से होने वाले बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

ATM से पैसा निकासी होगा महंगा
महीने में 4 बार ATM और बैंक ब्रांच से पैसा निकलना मुफ्त रहेगा। लेकिन इसके बाद हर एक ट्रांजैक्शन पर बैंक 15 रुपये प्लस GST सर्विस चार्ज आपसे वसूला जाएगा। यह नियम होम ब्रांच, नॉन SBI एटीएम, और एसबीआई एटीएम पर लागू होगा।

ब्रांच से पैसा निकालने पर देना होगा पैसा
अगर आप SBI की ब्रांच से भी पैसा निकालते हैं और आप 4 बार फ्री लिमिट क्रॉस कर चुके हैं तब आपको हर एक ट्रांजैक्शन पर पैसा देना होगा। यह नियमों के अनुसार 15 प्लस GST देना होगा। हालांकि, अगर नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन SBI और नॉन SBI ब्रांच पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही पैसा दूसरे को भेजना भी पूरी तरह से मुफ्त रहेगा।

चेक बुक के लिए देना होगा ज्यादा चार्ज
चेक बुक पर लगने वाले चार्ज की बात की जाए तो एक फाइनेंशियर ईयर में ग्राहकों को 10 चेक की कॉपी दी जाती हैं। अब से इस 10 चेक वाली कॉपी के लिए ग्राहकों को 40 रुपए प्लस GST चार्ज देना होगा। इसके अलावा 25 चेक वाली कॉपी के लिए बैंक 75 रुपए प्लस GST चार्ज लगेगा।

इसके अलावा इमरजेंसी चेक बुक पर 10 चेक के लिए 50 रुपए प्लस GST लगेगा। वहीं, अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात की जाए तो इन सभी लोगों को चेक बुक पर नए चार्ज नहीं देने होंगे।

गैर-वित्तीय लेनदेन रहेगा फ्री
SBI और SBI बैंक शाखाओं में BSBD खाताधारकों द्वारा गैर-वित्तीय लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इन खाताधारकों के लिए ब्रांच और वैकल्पिक चैनलों द्वारा लेनदेन भी मुफ्त होगा।

खबरें और भी हैं...