पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58866.110.64 %
  • NIFTY17505.30.62 %
  • GOLD(MCX 10 GM)462080.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)59537-0.64 %
  • Business News
  • SBI Mutual Fund's AUM Crosses 6 Lakh Crores, Grows 51% In 1 Year

6 लाख करोड़ वाला फंड हाउस:SBI म्यूचुअल फंड का AUM 6 लाख करोड़ के पार हुआ, 1 साल में 51% बढ़ा

मुंबई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देश का सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड हाउस SBI म्यूचुअल फंड का असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 6 लाख करोड़ रुपए हो गया है। अगस्त महीने में इसने यह उपलब्धि हासिल की है। 1 साल में इसका AUM 51% बढ़ा है।

सितंबर 2020 में 4.21 लाख करोड़ था AUM

आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल सितंबर तिमाही में SBI म्यूचुअल फंड का AUM 4.21 लाख करोड़ रुपए था। अब यह अगस्त में 6 लाख करोड़ को पार कर गया है। देश में टॉप 5 फंड हाउस की बात करें तो ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड दूसरे नंबर पर है। इसका AUM 4.51 लाख करोड़ रुपए जुलाई में रहा। जबकि HDFC म्यूचुअल फंड का AUM जुलाई में 4.48 लाख करोड़ रुपए रहा।

बिरला म्यूचुअल फंड चौथे नंबर पर

चौथे नंबर पर बिरला म्यूचुअल फंड है जबकि पांचवें पर कोटक म्यूचुअल फंड है। दरअसल म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के AUM में इसलिए तेजी आ रही है क्योंकि इक्विटी बाजार लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है। सेंसेक्स जहां 58 हजार के पार है, वहीं लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप पहली बार 255 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

NFO से 14,500 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया

SBI म्यूचुअल फंड ने अगस्त महीने में नए फंड ऑफर (NFO) से 14,500 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया। इसने बैलेंस्ड एडवांटेज फंड लॉन्च किया था। इसमें 4 लाख निवेशकों ने भाग लिया। भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में यह अब तक का रिकॉर्ड है। इसके पहले किसी भी फंड हाउस के NFO ने इतना पैसा नहीं जुटाया था। ICICI प्रूडेंशियल ने अगस्त में ही अपने फ्लैक्सीकैप फंड से 10 हजार करोड़ रुपए की रकम जुटाई थी।

दरअसल SBI म्यूचुअल फंड के पास SBI जैसा देश का सबसे बड़ा बैंक भी चैनल पार्टनर के रूप में काम करता है। इसके विशालतम नेटवर्क का फायदा इसके म्यूचुअल फंड को मिलता है। SBI म्यूचुअल फंड ने हाल के समय में अच्छी ग्रोथ हासिल की है। पहले यह तीसरे नंबर का फंड हाउस हुआ करता था।

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का कुल AUM 35 लाख करोड़

देश की म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का कुल AUM इस समय 35 लाख करोड़ रुपए है। सितंबर 2012 में कुल AUM केवल 7.47 लाख करोड़ रुपए था। अब यह करीबन 5 गुना पिछले 9 सालों में बढ़ गया है। साथ ही म्यूचुअल फंड में करीबन 9 करोड़ फोलियो है। फोलियो यानी निवेशकों के खाते की संख्या।

इक्विटी बाजार में तेजी से हो रही है AUM में ग्रोथ

SBI म्यूचुअल फंड के मुख्य बिजनेस अधिकारी डीपी सिंह कहते हैं कि AUM में ग्रोथ मुख्य रूप से इक्विटी बाजार में मजबूत तेजी की वजह से दिखी है। निवेशक इस समय अच्छा रिस्पांस दिखा रहे हैं। बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इसका नया उदाहरण है। इसके पास करीबन 1 करोड़ फोलियो है। इसकी इक्विटी कैटेगरी का AUM 3.04 लाख करोड़ रुपए है। इसके पैसिव फंड का AUM 1.5 लाख करोड़ रुपए है।

इस साल मार्च से जुलाई के बीच म्यूचुअल फंड के इक्विटी में 51,200 करोड़ रुपए आया। हालांकि बीच के कुछ महीने में निवेशकों ने इस कैटेगरी से पैसा निकाल भी लिया। क्योंकि बाजार में तेजी की वजह से निवेशकों ने मुनाफा वसूली की।