पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61716.05-0.08 %
  • NIFTY18418.75-0.32 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473880.43 %
  • SILVER(MCX 1 KG)637561.3 %
  • Business News
  • SBI Mutual Fund NFO, Mutual Fund , ICICI Prudential Scheme, Mutual Fund NFO, Mutual Fund

NFO ने रचा इतिहास:SBI म्यूचुअल फंड के NFO ने जुटाया 14 हजार करोड़ रुपए, निवेशकों ने जमकर लगाए पैसे

मुंबई2 महीने पहलेलेखक: अजीत सिंह
  • कॉपी लिंक

देश के सबसे बड़े फंड हाउस SBI म्यूचुअल फंड ने इतिहास रच दिया है। इसके नए फंड ऑफर (NFO) ने 14 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जुटाई है। म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के किसी NFO द्वारा यह सबसे ज्यादा रकम जुटाई गई है।

12 अगस्त को लॉन्च की गई थी स्कीम

SBI म्यूचुअल फंड ने बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बैफ) को 12 अगस्त को लॉन्च किया था। 25 अगस्त को यह NFO बंद हो गया। फंड इंडस्ट्री के मुताबिक, इस स्कीम ने 14 हजार करोड़ रुपए की रकम जुटाई है। हालांकि फंड हाउस के CMO डीपी सिंह ने कहा कि अभी तक पूरे एप्लिकेशन की डिटेल्स आनी बाकी है। अभी तक डिजिटल एप्लिकेशन का ही पता चला है। फिजिकल एप्लिकेशन की रकम बाद में पता चलेगी। इसलिए इस पर अभी कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं।

निवेशक इक्विटी फंड में विश्वास जता रहे हैं

कोटक म्यूचुअल फंड के एमडी निलेश शाह कहते हैं कि पिछले प्रदर्शन को देखते हुए निवेशक इक्विटी म्यूचुअल फंड में विश्वास जता रहे हैं। निवेशकों को पिछले कई सालों से इक्विटी म्यूचुअल फंड से अच्छा रिटर्न मिला है। उनका यह विश्वास NFO के सब्सक्रिप्शन में दिखता है। उनका कहना है कि म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर लोगों तक पहुंच बना रहे हैं। इसी वजह से NFO को इतना सब्सक्रिप्शन मिल रहा है।

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में डेट और इक्विटी दोनों का फायदा

जबलपुर के म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर डी.डी. शर्मा ने कहा कि दरअसल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड एक ऐसी कैटेगरी है जिसमें डेट और इक्विटी दोनों का फायदा मिलता है। शेयर बाजार इस समय 100% ऊपर कारोबार कर रहा है। ऐसे में निवेशक डेट और महंगाई दोनों को ध्यान में रखते हुए इस फंड में पैसे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि यह कैटेगरी किसी भी बाजार साइकल में अच्छा प्रदर्शन करती है और बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में इसमें ज्यादा फायदा मिलता है।

फ्लैक्सी कैप स्कीम ने 9,808 करोड़ रुपए जुटाई थी

इससे पहले जुलाई में ICICI प्रूडेंशियल की फ्लैक्सी कैप स्कीम ने 9,808 करोड़ रुपए जुटाई थी। उससे पहले किसी भी फंड हाउस के NFO ने इतनी रकम नहीं जुटाई थी। जुलाई में म्यूचूअल फंड कंपनियों ने NFO से कुल 13,709 करोड़ रुपए जुटाई थीं। अगस्त महीने में यह आंकड़ा 20 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होने की उम्मीद है। अगस्त में कुल 6 NFO आए हैं। इसमें से 5 इक्विटी फंड स्कीम हैं जबकि एक फिक्स्ड इनकम स्कीम है।

SBI म्यूचुअल फंड देश में सबसे बड़ा फंड हाउस है। इसका असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। असेट अंडर मैनेजमेंट मतलब निवेशकों का जितना पैसा कंपनी के पास है। इसके NFO में 3 लाख से ज्यादा एप्लिकेशन आए हैं।