पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %
  • Business News
  • Bitcoin Investors; San Francisco Based Programmer Stephen Thomas Forget Crypto Wallet Password

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पासवर्ड भूलने का नुकसान:वॉलेट में पड़े हैं 1,800 करोड़ रुपए, लेकिन शख्स इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता

नई दिल्ली6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के सैन फ्रांसिसको शहर में रहने वाले स्टीफन थॉमस एक अजीब समस्या के शिकार हो गए हैं। उनके डिजिटल वॉलेट में 7,002 बिटकॉइन हैं, जिसकी कीमत 24.5 करोड़ डॉलर (1,800 हजार करोड़ रु.) हैं। लेकिन वो इसको खर्च नहीं कर पर रहे हैं। क्योंकि स्टीफन डिजिटल वॉलेट का आयरन-की यानी पासवर्ड भूल गए हैं।

2011 में एक बिटकॉइन की कीमत 10 डॉलर थी

2011 में स्टीफन ने बिटकॉइन खरीदा था, तब इसकी कीमत मात्र 10 डॉलर थी। अभी एक बिटकॉइन 37.83 हजार डॉलर का है। लेकिन पासवर्ड न याद होने के चलते वे इस रकम को निकाल नहीं सकते। यह अपनी तरह का पहला मामला नहीं है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक वॉलेट रिकवरी सर्विस देने वाली कंपनी जो ऐसे मामलों में वॉलेटहोल्डर्स की मदद करती है, उनको पासवर्ड संबंधी मामलों में पहले रोजाना लगभग 70 से आवेदन आते थे। एक महीने पहले यह संख्या तीन गुना बढ़ गई।

पासवर्ड भूलने से करीब 20% बिटकॉइन फंसे, यह कई देशों की जीडीपी से भी अधिक है

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पासवर्ड भूलने के चलते 1.85 करोड़ बिटकॉइन, यानी कुल बिटकॉइन का करीब 20% हिस्सा इसी तरह क्रिप्टो वॉलेट में फंसा हुआ है। इसकी मौजूदा कीमत 140 बिलियन डॉलर के करीब है। यह कई देशों की कुल जीडीपी के बराबर है। फिलहाल जर्मनी मूल के स्टीफन थॉमस के पास वॉटेल से रकम निकालने के केवल दो और मौके बचे हैं। क्योंकि वे 10 में से आठ बार गलत पासवर्ड का इस्तेमाल कर चुके हैं।

आम बैंकिंग या वॉलेट की तरह नहीं मिलती पासवर्ड की सुविधा

पारंपरिक वॉलेट और बैंकिंग अकाउंट का पासवर्ड भूलने या खो जाने पर फाइनेंशियल कंपनियां खाताधारक को दोबारा पासवर्ड मुहैया करवाती हैं। लेकिन क्रिप्टो वॉलेट के साथ ऐसी सुविधा नहीं दी जाती है। क्योंकि बिटकॉइन के पास इस तरह की कोई कंपनी नहीं है जो पासवर्ड को जारी या स्टोर करती हो।

रॉकेट की तेजी से बढ़ी है बिटकॉइन की कीमत

बिटकॉइन की कीमत एक महीने में 50% से अधिक बढ़ी है। इसके चलते चीन और वेनुजुएला जैसे देशों के लोग भी इस तरह की क्रिप्टो करेंसी खरीद रहे हैं। वर्चुअल करेंसी बनाने वाले सातोशी नाकामोतो ने कहा कि बिटकॉइन के कुछ मुख्य उद्देश्य हैं। इसके तहत कोई भी दुनिया के किसी भी जगह से डिजिटल अकाउंट खोल सकता है और इसमें रकम रख सकता है। यह सरकारी नियमों से परे होता हैं। (भारतीय रुपए में प्रति बिटकॉइन कीमत 27.70 लाख रुपए है।)

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser