पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Rules Changes From August; Income Tax Penalty, PM Kisan Yojana KYC, LPG Cylinder Price Hike

1 अगस्त से होंगे 4 बड़े बदलाव:ITR फाइल करने के लिए देनी होगी लेट फीस, बैंक ऑफ बड़ौदा लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अगस्त महीना शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आ रहा है। इनका सीधा असर आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि नियमों की जानकारी पहले ही अपने पास रखें। 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक भुगतान के नियम में बदलाव करने जा रहा है। 1 अगस्त से ITR फाइल करने के लिए 5 हजार रुपए लेट फीस चुकानी होगी। हम आपको ऐसे 4 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम
1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

किसान सम्मान निधि के लिए KYC हो जाएगी जरूरी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की KYC के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया है। ऐसा नहीं करने पर किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। 1 अगस्त से किसान KYC नहीं कर सकेंगे। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी ekyc करवा सकते हैं​​​​। इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से ekyc करा सकते हैं।

ITR फाइल करने पर लेट फीस
31 जुलाई के बाद यानी 1 अगस्त से ITR फाइल करने पर टैक्सपेयर्स को लेट फीस देनी होगी। अगर किसी इंडिविजुअल टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है, तब उसे 5000 रुपए की लेट फीस देनी होगी। अगर टैक्सपेयर की ऐनुअल इनकम 5 लाख रुपए से कम है, तब उसे लेट फीस के रूप में 1,000 रुपए भरने होंगे। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

गैस सिलेंडर हो सकता है महंगा
हर महीने की 1 तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। ऐसे में नेचुरल गैस की बढ़ती कीमतों के कारण इस बार घरेलू और कॉमर्श‍ियल दोनों तरह के गैस स‍िलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है।