पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Recruitment Of Employees Increased By 43% In Indian Companies; The Impact Of The Boom In Economic Activities Was Visible In November.

दुनियाभर की कंपनियों में छंटनी:भारतीय कंपनियों में 43% बढ़ी कर्मचारियों की भर्ती; आर्थिक गतिविधियों में तेजी का नवंबर में दिखा असर

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनियाभर की बड़ी टेक कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच भारतीय कंपनियों ने कर्मियों की भर्ती बढ़ाई है। हायरिंग एजेंसी नौकरी जॉबस्पीक की रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर में कॉरपोरेट हायरिंग बीते साल के मुकाबले 43 फीसदी और अक्टूबर की तुलना में 27 फीसदी बढ़ी है।

दिलचस्प है कि त्योहारी सीजन के बाद नवंबर में अमूमन कंपनियां भर्ती कम कर देती हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। दिसंबर में भी ये ट्रेंड जारी रहने के आसार हैं। टीमलीज के वीपी अनंता बालासुब्रमण्यम का मानना है कि महंगाई कम होने से कंज्यूमर सेंटिमेंट मजबूत हुआ है। कमोडिटी के दाम कम होने से कंपनियों की लागत घटी है। इसके अलावा टूर-ट्रैवल्स भी बढ़े हैं। इसकी वजह से कंपनियां नई भर्तियों में दिलचस्पी दिखा रही हैं।

इंश्योरेंस, बैंकिंग में सबसे ज्यादा बढ़ी नौकरियां
नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के मुताबिक, बीते माह इंश्योरेंस सेक्टर में सबसे ज्यादा 42% भर्तियां बढ़ीं। बैंकिंग और रियल एस्टेट सेक्टर में क्रमशः 34% और 31% ज्यादा नियुक्तियां हुई। ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर ने भी 20% ग्रोथ दिखाई। लेकिन आईटी सेक्टर में हायरिंग बीती छमाही के औसत से 8% घटी।

अहमदाबाद टॉप, वडोदरा दूसरे पायदान पर
दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहरों की तुलना में जयपुर, इंदौर जैसे गैर-मेट्रो शहरों की कंपनियों ने कर्मचारियों की भर्ती में ज्यादा तेजी दिखाई। बीते महीने अहमदाबाद नए कर्मियों की भर्ती में सालाना 33% बढ़ोतरी के साथ टॉप पर रहा। वडोदरा में 23% और जयपुर में 14% भर्तियां बढ़ीं। मेट्रो शहरों में दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा 20% हायरिंग ग्रोथ देखी गई।

...उधर अमेजन कर रही 20 हजार कर्मियों की छंटनी
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन दुनियाभर में 20,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। इस छंटनी से ग्रेड 1 से लेकर ग्रेड 7 तक यानी सभी लेवल के कर्मचारी प्रभावित होंगे। कम्प्यूटरवर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में अमेजन के 15 लाख कर्मचारी हैं।