पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61774.510.76 %
  • NIFTY18492.150.84 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %
  • Business News
  • Real Estate In Festive Mood, Sales Expected To Grow 40%; People's Interest In Buying Mid And Premium Range Houses Increased

त्योहारी मूड में रियल एस्टेट:घरों की बिक्री 40% बढ़ने की उम्मीद; मिड और प्रीमियम रेंज के मकान खरीदने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड की दूसरी लहर का असर घटने के बाद देश के रियल एस्टेट सेक्टर में भी तेज रिकवरी देखने को मिल रही है। रियल एस्टेट से जुड़ी विभिन्न कंसल्टेंसी एजेंसियों और डेवलपर्स का कहना है कि इस फेस्टिव सीजन में रियल एस्टेट खासतौर पर हाउसिंग सेक्टर में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी। अनुमान है कि गणेश चतुर्थी से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन में पिछले साल से 35 से 40% ज्यादा बिक्री होगी।

मिड और प्रीमियम रेंज के मकान खरीदने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी
प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक ग्रुप के वाइस चेयरमैन संतोष कुमार के मुताबिक, देश के शीर्ष 7 शहरों में सालाना आधार पर रियल एस्टेट लॉन्चिंग और बिक्री में 35 से 40% की बढ़त देखने को मिल सकती है। कंज्यूमर सेंटिमेंट में भी काफी सुधार हुआ है और मिड और प्रीमियम रेंज के मकान खरीदने में लोगों की दिलचस्पी पहले से ज्यादा बढ़ी है।

2-3 दशक के बाद पॉजिटिव ग्रोथ देखने को मिली
डेवलपर्स की मानें तो करीब दो दशक के बाद रियल एस्टेट में इतनी ग्रोथ देखने को मिल रही है। रियल एस्टेट सेक्टर की प्रतिष्ठित संस्था क्रेडाई के नेशनल प्रेसिडेंट जक्षय शाह ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि रियल एस्टेट सेक्टर में दो-तीन दशक के बाद ऐसी पॉजिटिव ग्रोथ देखने को मिली है। गणेश चतुर्थी से शुरू होने जा रहे इस त्योहारी सीजन में अफोर्डेबल हाउसिंग, मिड सेगमेंट और कॉमर्शियल सेगमेंट, तीनों में पूछपरख अब काफी बढ़ी है।

सालाना 15-20% की ग्रोथ मिलेगी
जक्षय शाह ने बताया कि इस त्योहारी सीजन में उम्मीद है कि सेक्टर में सालाना आधार पर 15-20% की ग्रोथ देखने को मिलेगी। लो, मिड और हाई रेंज में अभी सबसे ज्यादा फार्म हाउस, बंगले और प्लॉट की डिमांड बढ़ रही है। LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के MD और CEO वाई विश्वनाथ गौड़ के मुताबिक हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को इस साल लोन पोर्टफोलियो में 8-10% के इजाफे की उम्मीद है।

नारेडको के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी से दैनिक भास्कर ने बात की।

सवाल: गणेश चतुर्थी से शुरू त्योहारी सीजन से क्या उम्मीदें हैं?
जवाब: रियल एस्टेट खरीदारों का सेंटिमेंट त्योहारों पर काफी अच्छा रहने की उम्मीद है। हाउसिंग सेल में पिछले साल की तुलना में काफी अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

सवाल: त्योहारी सेंटिमेंट का फायदा उठाने के लिए क्या तैयारी है?
जवाब: इंडस्ट्री में त्योहारी सेंटिमेंट का लाभ लेकर सेल बढ़ाने के लिए डिस्काउंट और ऑफर्स की पेशकश की गई है। इस बार खरीदारों को अभूतपूर्व डील मिल रही हैं क्योंकि होम लोन के रेट भी कम हैं और डेवलपर्स भी अपनी तरफ से अधिकतम छूट और सुविधाएं दे रहे हैं।

सवाल: किस रेंज में ज्यादा बिक्री की उम्मीद है?
जवाब: बड़े मकानों या फ्लैट के खरीदने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। फेस्टिव सीजन में बुकिंग और बिक्री में लगभग 70% हिस्सेदारी मिड और लग्जरी रेंज के मकानों की है। किफायती मकानों की हिस्सेदारी लगभग 30% है।

खबरें और भी हैं...