पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18111.5-0.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475300.32 %
  • SILVER(MCX 1 KG)648840.32 %
  • Business News
  • Problems On The Tax Filing Portal Persists, Deadline Given To Infosys Lapsed Today

इंफोसिस को मिली डेडलाइन खत्म:I-T रिटर्न फाइलिंग पोर्टल पर दिक्कतें जस-की-तस, मंत्रालय ने हाल में कहा था- ज्यादातर समस्याएं हुईं दूर

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने इंफोसिस को IT डिपार्टमेंट के नए पोर्टल पर रिटर्न फाइल करने में आ रही दिक्कतें दूर करने की जो डेडलाइन दी थी, वह आज खत्म हो गई। लेकिन टैक्स प्रोफेशनल्स और टैक्सपेयर्स अब भी रिटर्न फाइलिंग में दिक्कत आने की शिकायत कर रहे हैं। इस बारे में इंफोसिस या सीबीडीटी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

डिजिटल सिग्नेचर अटैच करने में हो रही दिक्कत

दिल्ली के एक चार्टर्ड एकाउंटेंट ऋषिराज के मुताबिक, रिटर्न फाइलिंग में दिक्कतें अब भी आ रही हैं। उनके मुताबिक, फॉर्म 15 सीबी के फाइलिंग फॉर्म नहीं दिख रहे हैं जो फॉरेन पेमेंट में डबल टैक्सेशन अवॉयडेंस के लिए सीए की तरफ से सर्टिफिकेट के तौर पर जारी किए जाते हैं। डिजिटल सिग्नेचर अटैच करने में दिक्कत हो रही है। टैक्सपेयर्स का आईटीआर-1 का भरा हुआ ड्राफ्ट गायब हो जा रहा है।

I-T रिटर्न फाइलिंग की अंतिम तारीख 31 दिसंबर

टैक्सपेयर्स को राहत देने के लिए सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। इससे पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 की गई थी।

नए पोर्टल से रिटर्न एक दिन में प्रोसेस करने का लक्ष्य

नया इनकम टैक्स पोर्टल www.incometax.gov.in इसी साल 7 जून को लॉन्च किया गया था। लेकिन जब से यह शुरू हुआ है तब से टैक्सपेयर्स और टैक्स प्रोफेशनल्स को रिटर्न फाइल करने में दिक्कत हो रही है। इंफोसिस को यह पोर्टल डेपलप करने का कॉन्ट्रैक्ट 2019 में मिला था। नए पोर्टल से रिटर्न को सिर्फ एक दिन में प्रोसेस करने का लक्ष्य था।

वित्त मंत्रालय करीब से नजर रख रहा है

हाल में जारी वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक, 'बहुत सी तकनीकी दिक्कतें दूर की गई हैं। पोर्टल पर कई तरह की फाइलिंग में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। वित्त मंत्रालय समस्या दूर करने की इंफोसिस की कवायद पर करीब से नजर रख रहा है।'

इंफोसिस के सीईओ को समन भेजा गया था

इनकम टैक्स पोर्टल पर रिटर्न फाइल करने में आ रही दिक्कतों को लेकर वित्त मंत्रालय ने 23 अगस्त को पेश होने के लिए इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख को समन भेजा था। उनसे मुलाकात में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्चिंग के दो महीने बाद भी दिक्कतें आने पर गहरा दुख जताया था और उन्हें दूर करने के लिए 15 सितंबर तक का वक्त दिया था।

खबरें और भी हैं...