पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • PPF Vs FD Comparison; Which Is Better Public Provident Fund Or Recurring Deposit

आपके फायदे की बात:PPF और RD में निवेश करके आसानी से तैयार कर सकते हैं बड़ा फंड, यहां जानें कहां निवेश करना रहेगा सही

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप इन दिनों अपना पैसा निवेश करने के लिए कोई ऐसी स्कीम की तलाश में हैं जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको बेहतर ब्याज भी मिले तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। इन दोनों ही स्कीम्स में आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको ग्राफिक्स के जरिए पोस्ट ऑफिस PPF और RD स्कीम के बारे में बता रहे हैं। ताकि आप अपने लिए सही स्कीम का चुनाव कर सकें।

PPF से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
RD से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

कहां निवेश करना रहेगा सही?
पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर व CEO पंकज मठपाल के मुताबिक दोनों ही जगह निवेश करना पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। अगर ब्याज की बात की जाए तो PPF में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है, लेकिन इसमें 15 साल का लॉक-इन रहता है। वहीं RD में लॉक-इन 5 साल का ही रहता है।

PPF इनकम टैक्स की EEE कैटेगरी के अंतर्गत आता है। इसका मतलब यह है कि रिटर्न, मैच्योरिटी राशि और ब्याज से इनकम पर आयकर छूट मिलती है। वहीं RD पर आपको कोई टैक्स छूट नहीं मिलेगी। ऐसे में अगर आप 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं और इनकम टैक्स का फायदा चाहते हैं तो PPF बेहतर बिकल्प रहेगा। वहीं अगर आप 15 साल के लिए निवेश नहीं कर सकते तो RD में निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।