पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • PPF ; PPF Account ; PF Account ; Investment ; Post Office Saving Scheme ; The Closed PPF Account Is Only Rs 550. I Can Turn It Back On Again, Its Closure Has Many Disadvantages

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम की बात:बंद पड़े PPF अकाउंट को सिर्फ 550 रु. में फिर से करा सकते हैं चालू, इसके बंद होने के हैं कई नुकसान

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कई बार देखा जाता है कि हम पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट तो खुलवा लेते हैं लेकिन इसमें लगातार निवेश नहीं कर पाते। इस कारण हमारा पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) अकाउंट इनएक्टिव (बंद) हो जाता है। आपके अकाउंट के इनएक्टिव होने से इसमें पड़ा आपका पैसा फस सकता है। यदि आपने PPF में निवेश किया है और आपका अकाउंट किसी कारणवश बंद हो गया है। तो आप अपने अकाउंट को दोबारा आसानी से चालू करा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपना बंद पड़ा PPF अकाउंट फिर शुरू कर सकते हैं।

इस तरह अपने PPF को कर सकते हैं फिर से शुरू
यदि आपका PPF अकाउंट इनएक्टिव हो जाए तो इसे फिर शुरू करवाने के लिए आपको उस बैंक या पोस्ट आफिस में लिखित आवेदन देना पड़ेगा जहां ये खुला है। इसके बाद आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस को अपने अकाउंट को शुरू कराने कराने के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी। इसके लिए आपको 500 रुपए के न्यूनतम सालाना योगदान के साथ 50 रुपए की पेनल्टी भी देनी होगी।

PPF अकाउंट में हर महीने निवेश करें सिर्फ 1 हजार रुपए, 15 साल बाद मिलेंगे 3.21 लाख रुपए

कैसे इनएक्टिव हो जाता है अकाउंट?
PPF अकाउंट में आपको हर साल न्यूनतम 500 रुपए का निवेश करना होता है। वहीं एक वित्त वर्ष में इसमें अधिकतम निवेश 1.5 लाख रुपए का किया जा सकता है। अगर आप किसी वित्त वर्ष में 500 रुपए जमा करने से चूक जाते हैं तो आपका PPF अकाउंट निष्क्रिय (इनएक्टिव) कर दिया जाता है। यदि एक बार PPF अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है तो आप इसे 15 साल से पहले बंद नहीं कर सकते।

इनएक्टिव हुए अकाउंट पर लोन लेने की सुविधा नहीं मिलती है। ऐसे में अगर आप किसी वर्ष खाते में योगदान देने से चूक गए हैं तो इसे फिर शुरू करा लें उसके बाद यह फिर से एक्टिव हो जाएगा। मैच्योरिटी की तारीख से पहले बंद पड़े PPF खाते को स्थायी रूप से बंद नहीं कराया जा सकता है।

अकाउंट के इनएक्टिव होने के हैं कई नुकसान

  • सरकार ने 2016 में PPF नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। इसमें सरकार ने कुछ खास स्थितियों में मैच्योरिटी के पहले PPF खाते को बंद करने की अनुमति दी है। इन स्थितियों में जानलेवा बीमारी का इलाज या बच्चे की शिक्षा के लिए खर्च शामिल हैं। PPF अकाउंट के 5 साल चलने के बाद ही अंशदाता ऐसा कर सकते हैं। हालांकि अगर आपका अकाउंट इनएक्टिव है तो आपको ये सुविधा नहीं मिलेगी है।
  • तीसरे वित्त वर्ष के बाद छठे वित्त वर्ष के समाप्त होने तक PPF खाते में बैलेंस पर लोन लिया जा सकता है। इनएक्टिव PPF अकाउंट में यह लाभ नहीं मिलता है।
  • अगर खाताधारक बंद पड़े PPF के अलावा कोई अन्य PPF अकाउंट खुलवाना चाहता है तो नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं। किसी एक व्यक्ति के दो PPF अकाउंट नहीं हो सकते हैं।

PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर मिलते हैं 3 ऑप्शन, यहां जानें कौन-कौन से हैं विकल्प

इसमें मिल रहा 7.1% ब्याज
PPF में अन्य टैक्स सेविंग स्कीम जैसे 5 साल की FD, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और टाइम डिपॉजिट स्कीम से ज्यादा ब्याज मिल है। PPF में इस समय 7.10% ब्याज मिल रहा है। ऐसे में इसमें निवेश करके आप टैक्स बचाने के साथ ही ज्यादा रिटर्न भी कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट
PPF खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 500 रुपए है। कोई भी व्यक्ति किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा भी से खाता खोला जा सकता है। PPF अकाउंट के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें