पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • PowerGrid InvIT IPO Opens Today, Know All About InvIT IPO

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पावर ग्रिड का InvIT IPO खुला:3 मई तक निवेश के जरिए कर सकते हैं मोटी कमाई, शेयर बाजार में 17 मई को होगी लिस्टिंग

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यदि आप शेयर बाजार में निवेश के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की सब्सिडियरी पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट (PowerGrid Infrastructure Investment Trust) का इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO आज से खुल रहा है। आइए आपको बताते हैं कि आप इस IPO में कब तक निवेश कर सकते हैं...

कब तक खुला रहेगा IPO?

शेयर बाजार पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पावर ग्रिड का InvIT IPO 29 अप्रैल से 3 मई तक खुला रहेगा। यानी आप इसमें 3 मई तक निवेश कर सकते हैं। शेयर 10 मई को अलॉट किए जाएंगे। जब 11 मई को आपके डीमैट खाते में शेयर आ जाएंगे। शेयर बाजार में इस IPO की लिस्टिंग 17 मई को होगी।

शेयर की कीमत क्या है?

इस IPO का साइज 7,734 करोड़ रुपए है। यानी कंपनी इस IPO के जरिए 7,734 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इस InvIT IPO में 4,993.48 करोड़ रुपए के फ्रेश इश्यू यानी नए शेयर जारी किए जाएंगे। जबकि 2,741.51 करोड़ रुपए के शेयर यूनिटहोल्डर्स की ओर से ऑफर फॉर सेल के जरिए शामिल किए जाएंगे। इस InvIT IPO के शेयर का प्राइस बैंड 99-100 रुपए प्रति यूनिट तय किया गया है। यानी आपको 99-100 रुपए प्रति यूनिट की दर पर शेयर मिलेगा।

कम से कम कितना निवेश करना होगा?

इस IPO में रिटेल निवेशक यानी सामान्य निवेशक को कम से कम 1100 यूनिट के लिए बोली लगानी होगी। यदि 100 रुपए के प्राइस बैंड के आधार पर गणना की जाए तो कम से कम 1.1 लाख रुपए का निवेश करना होगा। यदि आप ज्यादा निवेश करना चाहते हैं तो 1100 के गुणांक में ही बोली लगानी होगी। इस IPO का 75% हिस्सा संस्थागत निवेशकों यानी इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित है। वहीं शेष 25% हिस्सा गैर-संस्थागत निवेशकों यानी नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के लिए आरक्षित है।

कैसे होगी मोटी कमाई?

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है। यानी यह एक पीएसयू है। इसको नवरत्न कंपनी का दर्जा प्राप्त है। अधिकांश रेटिंग एजेंसियों ने कंपनी को AAA/Stable की क्रेडिट रेटिंग दी है। इस रेटिंग को बेहतर माना जाता है। बाजार के जानकारों का कहना है कि नवरत्न कंपनी होने और बेहतर क्रेडिट रेटिंग के कारण पावर ग्रिड को IPO को बेहतर रेस्पॉन्स मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस IPO की लिस्टिंग में निवेशकों को बेहतर प्रीमियम यानी रिटर्न मिल सकता है।

क्या होता है InvIT?

इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट यानी InvIT एक सामूहिक निवेश योजना है। यह म्यूचुअल फंड जैसी योजना ही है। म्यूचुअल फंड के जरिए इक्विटी शेयरों में निवेश का मौका मिलता है। वहीं InvIT के जरिए सड़क और बिजली जैसी इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं में निवेश किया जाता है। InvIT को सेबी (इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट) विनियमन, 2014 के जरिए विनियमित किया जाता है।

विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष यानी वित्त वर्ष 2021-22 में विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। इसका मतलब यह है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में से हिस्सेदारी बेचकर और निजीकरण के जरिए यह राशि जुटाएगी। सरकार शेयर बाजार में लिस्टिंग और ओपन मार्केट के जरिए कंपनियों की हिस्सेदारी बेचेगी।