पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61226.36-0.05 %
  • NIFTY18269.50.02 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47363-0.05 %
  • SILVER(MCX 1 KG)642760.82 %
  • Business News
  • PMJJBY And Pradhan Mantri Suraksha Bima; Affordable Life Insurance Cover For Those In Need

आपके फायदे की बात:PM जीवन ज्योति बीमा और PM सुरक्षा बीमा योजना में 30 रुपए महीने से भी कम में मिलेगा 4 लाख का इंश्योरेंस, कोई भी व्यक्ति ले सकता है इनका लाभ

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के कमजोर वर्ग तक लाइफ इंश्योरेंस को पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 2 योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आपको बहुत कम कीमत में 2-2 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस मिलता है। इन योजनाओं के तहत आप सिर्फ 342 रुपए सालाना यानी 30 रुपए महीने से भी कम के खर्च पर 4 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस पा सकते हैं। हम आपको इन दोनों योजनाओं के बारे में बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

बीमाधारक की मृत्यु पर मिलती है 2 लाख की सहायता
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म इंश्योरेंस (लाइफ इंश्योरेंस) प्लान उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद अगर व्यक्ति की किसी बीमारी या दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं। यह स्कीम मई 2015 को शुरू की गई थी।

बैंक अकाउंट है जरूरी
संबंधित व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिए। पॉलिसी होल्डर को 330 रुपए सालाना जमा करना होते हैं। यह अमाउंट संबंधित व्यक्ति के बैंक अकाउंट से हर साल सीधे डिडक्ट हो जाएगा। 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा ले सकता है।

1 जून से 31 मई होता है कवर पीरियड
1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है। इसका मतलब यह हुआ कि PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा। इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट करवाने के 45 दिन बाद से मिलता है।

मेडिकल जांच की जरूरत नहीं
इसमें बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको इसकी सुविधा मिलने लगेगी।

कहां से ले सकते हैं इसका लाभ?
यह स्कीम LIC के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों का इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

1 रुपए महीने में मिलेगा 2 लाख रुपए का कवर
इस योजना के तहत सरकार मात्र 1 रुपए महीने में 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है। योजना के तहत हर महीने एक रुपए के आधार पर 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर कई तरह के कवर मिलते हैं। यह राशि आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से हर महीने डिडक्ट होती है। इसके तहत 2 लाख रुपए का कवर मिलता है वहीं अलग-अलग परिस्थितियों में एक लाख रुपए मिलते हैं। इस योजना को मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था।

आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं। किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं। पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट से पैसा सीधे कट जाता है।

दुर्घटना में मृत्यु होने पर मिलेगी 2 लाख की सहायता
दुर्घटना में स्थाई पूर्ण विकलांग होने, जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना, या एक आंख और एक हाथ या एक पैर खोने पर 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। दुर्घटना में स्थाई आंशिक विकलांगता होने, जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर, या एक हाथ या एक पैर का इस्तेमाल न कर पाने की स्थिति में 1 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा।

कौन ले सकता है इसका लाभ
आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए। वहीं, अधिकतम 70 साल तक के लोग ही इस बीमा का लाभ ले सकेंगे। योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें