पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %
  • Business News
  • PMJAY; Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Beneficiaries Will Get Eligibility Card For Free

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के लिए सरकार की पहल:PVC पात्रता कार्ड फ्री मिलेगा, देश के किसी भी अस्पताल में इलाज कराना होगा आसान

मुंबई16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
PVC पर प्रिंट होने से इस कार्ड का रख-रखाव आसान होगा। यह कार्ड आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन इससे स्वास्थ्य अधिकारियों को लाभार्थियों की पहचान करने में आसानी होगी।    - फाइल फोटो - Money Bhaskar
PVC पर प्रिंट होने से इस कार्ड का रख-रखाव आसान होगा। यह कार्ड आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन इससे स्वास्थ्य अधिकारियों को लाभार्थियों की पहचान करने में आसानी होगी। - फाइल फोटो

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के लाभार्थी अब अपने पात्रता कार्ड (Entitlement Card) को फ्री में पा सकेंगे। सरकार ने इसकी 30 रुपए की फीस को माफ कर दिया है। अब तक इसके लिए सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) के तहत ग्रामीण स्तर के ऑपरेटरों को भुगतान किया जाता था। हालांकि, डुप्लिकेट कार्ड या दोबारा प्रिंट करोने पर 15 रुपए का पेमेंट करना होगा।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और CSC के बीच हुआ समझौता
सरकार का यह फैसला नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) द्वारा IT मंत्रालय के तहत आने वाले CSC के साथ समझौते के बाद आया है। यहां एनएचए एक सरकारी एजेंसी है, जो इस योजना के प्रबंधन संबंधित काम को देखती है। इस समझौते का मुख्य उद्देश्य योजना के तहत PVC आयुष्मान कार्ड तैयार करना है। साथ ही योजना के तहत सिस्टम को बेहतर बनाना है।

पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी होने पर अथॉरिटी करेगी भुगतान
खास बात यह है कि पहली बार आयुष्मान कार्ड जारी होने पर अथॉरिटी 20 रुपए का भुगतान CSC को करेगी। इस कार्ड का प्रोडक्शन एक सेंट्रलाइज्ड लोकेशन पर होगा, जिससे देशभर में एक जैसा कार्ड मिल सके। यह कार्ड PM-JAY ID वाले VLEs को भेजा जाएगा। कार्ड को पाने के लिए लाभार्थियों को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन कराना होगा।

योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नहीं यह PVC कार्ड
NHA के CEO रामसेवक शर्मा ने कहा कि ये कार्ड कागज वाले कार्ड की जगह लेंगे। PVC पर प्रिंट होने से इस कार्ड का रख-रखाव आसान होगा। यह कार्ड आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नहीं है, लेकिन इससे स्वास्थ्य अधिकारियों को लाभार्थियों की पहचान करने में आसानी होगी। साथ ही बिना किसी धांधली और फ्रॉड के जरूरतमंद लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल पाएंगी।

कार्ड फ्री में मिलने से गरीबों को होगा फायदा
रामसेवक शर्मा ने कहा कि लोगों को यह कार्ड फ्री में मिलने से गरीबों को फायदा होगा। CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लि. के MD दिनेश त्यागी ने कहा कि कार्ड की मदद से कोई भी लाभार्थी देशभर के किसी भी CSC पर जाकर मिलने वाले लाभ को चेक कर सकेंगे। इससे किसी भी अस्पताल में जाकर अपना इलाज मुफ्त में करा पाएंगे।