पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57689.10.75 %
  • NIFTY17140.350.51 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47917-0.1 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61746-1.71 %
  • Business News
  • Planning Investment Rules Of Cryptocurrency Trading For New Investors

सुरक्षा की जरूरत:क्रिप्टो से फायदा कमा सकते हैं, लेकिन पासवर्ड भूले तो सारा निवेश जीरो हो सकता है

मुंबई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं, तो यकीन मानिए इसका कुछ न कुछ असर आपके इन्वेस्टमेंट प्लानिंग पर पड़ना तय है। हलके फुल्के अंदाज में भी क्रिप्टो में लगाया गया यह पैसा रातों-रात आपके कुल निवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा तक बन सकता है। पर याद रखें कि जिंदगी एक बार ही मिलती है और एक दिन मरना जरूर है। इसलिए इस दुनिया से कूच करने से पहले अपने क्रिप्टो के इन्वेस्टमेंट के लिए एक योजना अवश्य बनाएं।

पारंपरिक खाते की तरह नहीं होते हैं क्रिप्टो के अकाउंट

क्रिप्टो के अकाउंट पारंपरिक निवेश खातों की तरह नहीं होते हैं। वे सुरक्षा के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। आप आमतौर पर इसमें किसी को लाभार्थी (beneficiary) नॉमिनेट नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने क्रिप्टो को अपने घर पर किसी डिवाइस पर स्टोर करते हैं और आपके दोस्त इसका पासवर्ड जानते हैं तो वे आसानी से आपकी क्रिप्टो करेंसी चोरी कर सकते हैं। ठीक वैसे ही जितनी आसानी से वे आपकी दादी के सोने या हीरे के झुमके चोरी कर सकते हैं। अगर आपने किसी के साथ पासवर्ड साझा नहीं किया है, तो आपकी क्रिप्टो करेंसी हमेशा के लिए खो सकती है।

सुरक्षित रूप से स्टोर करने की जरूरत

यहाँ यह समझना ज्यादा महत्वपूर्ण है कि अपनी क्रिप्टो करेंसी को सुरक्षित रूप से कैसे स्टोर किया जाए और अपने प्रियजनों के साथ अपनी इच्छाओं को कैसे बताया जाए। ठीक उसी तरह जैसे आप किसी अन्य मूल्यवान संपत्ति के साथ करते हैं। आप क्रिप्टो का व्यापार और स्टोरेज वॉलेट में करते हैं, लेकिन ये वॉलेट चमड़े का नहीं होता है। क्रिप्टो वॉलेट या तो डिजिटल हो सकते हैं या किसी ऐप या वेबसाइट पर मैनेज किए जा सकते हैं, या थंब ड्राइव की तरह फिजिकल हो सकते हैं। आप जैसा चुनते हैं, वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रिप्टो के साथ क्या करना चाहते हैं।

जितना नुकसान सह सकते हैं उतना ही क्रिप्टो करेंसी रखिए

वर्जीनिया के रिचमंड में जेम्स रिवर लॉ के संस्थापक और मैनेजिंग अटॉर्नी एलेक्स मेजियस कहते हैं कि लंबे समय के रूप में आप थर्ड पार्टी के एक्सचेंज पर आपकी जितनी खोने की ताकत है, उतना ही क्रिप्टो करेंसी वहां पर रखिए। आप पासवर्ड को नियंत्रित नहीं करते हैं। वे आपकी करेंसी को फ्रीज कर सकते हैं या उस पर हमला कर सकते हैं। एक कोल्ड वॉलेट एक छोटा फिजिकल स्टोरेज वाला कोई डिवाइस हो सकता है जिसे आसानी से गलत जगह पर रखा जा सकता है। आपके कोल्ड वॉलेट को एक्सेस के लिए एक पिन कोड की आवश्यकता होती है। साथ ही यदि आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप बैकअप के रूप में एक रिकवरी पेज सेट करते हैं।

समझने वाले स्टोरेज को डिजाइन करें

मेजियस कहते हैं कि सबसे बड़ी बात एक स्टोरेज को डिज़ाइन करें जो समझ में आता है। यह इतना भी जटिल न बन जाये जिसे आप याद ही नहीं रख सकें। कई बार लोग अपना पासवर्ड कहीं लिख लेते हैं या कागज के टुकड़े पर लिख कर छुपा लेते हैं। यह एक अच्छे विचार की तरह लगता है, लेकिन वास्तव में यह एक बहुत बुरा आइडिया है। यदि आप उन तीनों में से किसी एक को भी खो देते हैं, तो यह हमेशा के लिए चला जाता है और इस तरह से आपने अपने जोखिम को तीन गुना कर लेते हैं ।

वसीयत में नॉमिनी का नाम दें

अपनी वसीयत में एक नॉमिनी का नाम दें और अपनी प्रॉपर्टी के प्लान में एक दस्तावेज़ जोड़ें। इसमें आपकी क्रिप्टो असेट और आपके कोल्ड वॉलेट को खोजने के लिए कोई भी पासवर्ड लिखें हों। यदि आपका क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में अकाउंट है, तो आपका लाभार्थी आपकी मृत्यु के बारे में पता चलने के बाद कस्टमर केयर से संपर्क कर सकता है।

जानकारी को अपडेट रखें

यह सुनिश्चित करें कि संपत्ति की जानकारी अपडेट रखें। इससे यह सही लोगों के पास जाएगी, खासकर शादी या तलाक जैसे जीवन के बड़े फैसलों के बाद। इसलिए प्लान और वॉलेट को हमेशा अप-टू-डेट रखें ताकि लाभार्थी तक आपकी संपत्ति ट्रांसफर हो सके। यह आपके प्रियजनों पर बोझ को कम करने में मदद तो करता ही है साथ ही आपसी झगड़े या मनमुटाव को भी रोकता है।

याद रखें कि किसी की मृत्यु के बाद उंसके वारिसों के बीच होने वाले झगड़े अक्सर जटिलता उतपन्न करते हैं। मेजियस कहते हैं कि क्रिप्टो के अंदर अपनी कीमत को अचानक बढ़ा लेने की अद्भुत क्षमता है। इसलिए यह एक बहुत ही विस्फोटक चीज है।