पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Microsoft Layoffs Update; Satya Nadella | Microsoft Will Remove 11,000 Employees

11,000 एम्प्लॉइज को निकालेगी माइक्रोसॉफ्ट:अनिश्चित कंडीशन्स के कारण फैसला, नडेला ने अगले 2 साल चुनौतीपूर्ण बताए थे

वॉशिंगटन18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर, मेटा और कई टेक कंपनियों के बाद, माइक्रोसॉफ्ट अनिश्चित मैक्रोइकोनॉमिक कंडीशन्स के कारण बड़े पैमाने पर छंटनी की तैयारी कर रहा है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते माइक्रोसॉफ्ट 5% वर्कफोर्स (11,000 के करीब) को निकाल सकती है। इस छंटनी से प्रमुख रूप से इंजीनियरिंग डिवीजन के लोग प्रभावित होंगे।

फाइलिंग के अनुसार, 30 जून तक कंपनी के पास 221,000 फुलटाइम कर्मचारी थे, जिनमें 122,000 अमेरिका में और 99,000 इंटरनेशनली थे। पिछले साल अक्टूबर में माइक्रोसॉफ्ट ने सभी डिविजनों से करीब 1000 कर्मचारियों की छंटनी की थी।

लंबे समय से मिल रहे थे छंटनी के संकेत
छंटनी की ये खबर पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट काफी समय से इसका संकेत दे रहा था। उदाहरण के लिए, कंपनी के CEO सत्या नडेला ने सीएनबीसी के साथ एक इंटरव्यू में कहा था कि माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल चेंजेस के प्रति इम्यून नहीं है। नडेला ने कहा था कि अगले 2 साल टेक कंपनियों के लिए चुनौतीपूर्ण होंगे।

ऑपरेशनल कॉस्ट बचाने के लिए छंटनी
पिछले 5 महीनों में, कई अमेरिकी टेक दिग्गजों ने ऑपरेशनल कॉस्ट बचाने के लिए हजारों कर्मचारियों को निकाला है। कंपनियों ने मुख्य रूप से यूक्रेन-रूस युद्ध, स्लो ग्रोथ और COVID-19 महामारी के दौरान ओवर-हायरिंग को इसका जिम्मेदार ठहराया है। बीते दिनों अमेजन ने भी 18,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था।

अमेजन में भी 18 हजार छंटनी
अमेजन 18 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करने का ऐलान करते हुए कहा था कि बीते कुछ सालों में कंपनी ने बड़ी संख्या में एम्प्लॉइज की भर्ती की थी, लेकिन अब मंदी की आशंकाओं के बीच कर्मचारियों को कम किया जा रहा है। इस छंटनी से कई टीमें प्रभावित होंगी। सबसे ज्यादा कर्मचारी अमेजन स्टोर और पीपल, एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी (PXT) टीम के होंगे।

सेपरेशन पेमेंट, इंश्योरेंस मिलेगा
अमेजन ने कहा था- जो छंटनी से प्रभावित हुए हैं, उन्हें हम एक सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस बेनिफिट और एक्सटर्नल जॉब प्लेसमेंट सपोर्ट दे रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि इन कटौतियों से प्रभावित लोगों के योगदान के लिए मैं बहुत आभारी हूं।