पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52817.90.51 %
  • NIFTY15871.60.38 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48134-1.51 %
  • SILVER(MCX 1 KG)71385-1.31 %
  • Business News
  • Ola To Take E scooter To International Markets This Fiscal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रणनीतिक योजना:ई-स्कूटर को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश करेगी ओला इलेक्ट्रिक, भविष्य में इलेक्ट्रिक कार भी लाएगी कंपनी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीईओ भावेश अग्रवाल ने कहा- भारत को प्राथमिकता दी जाएगी
  • कंपनी का फोकस यूरोप के बाजारों में स्कूटर की बिक्री पर होगा

ओला इलेक्ट्रिक अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर यानी ई-स्कूटर को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी। ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भावेश अग्रवाल ने कहा कि हम फ्रांस, इटली और जर्मनी जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करेंगे। कंपनी इस समय देश में हाइपरचार्जर नेटवर्क स्थापित करने पर काम कर रही है। कंपनी इसी साल जुलाई में अपना ई-स्कूटर लॉन्च करेगी।

चालू वित्त वर्ष में अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूदगी दर्ज कराएंगे

भावेश अग्रवाल ने कहा कि हम भारत से जल्द शुरुआत करेंगे। इसके बाद हम अंतरराष्ट्रीय बाजार की ओर रूख करेंगे। भावेश के मुताबिक, कंपनी का यूरोप पर फोकस रहेगा। कंपनी चालू वित्त वर्ष में ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूदगी दर्ज कराएगी। हालांकि, ओला ने अभी तक अपने ई-स्कूटर की कीमत आदि के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

तमिलनाडु में बनाई जा रही है फैक्ट्री

ओला ने पिछले साल 2,400 करोड़ रुपए के निवेश से तमिलनाडु में पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्ट्री स्थापित करने की घोषणा की थी। इस फैक्ट्री के पूरा होने पर 10 हजार नौकरियां पैदा होंगी। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री होगी। इस फैक्ट्री की मैन्युफैक्चरिंग क्षमता हर साल 20 लाख यूनिट होगी। अग्रवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग ओला के ग्लोबल विजन की लाइन के तहत चल रही है।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में करेंगे स्कूटर की बिक्री

भावेश अग्रवाल ने कहा कि हम अपने स्कूटर की बिक्री यूरोप के सभी प्रमुख बाजारों में करेंगे। इसमें बड़े देशों के साथ भूमध्य सागर के आसपास बसे देश प्रमुख हैं। भावेश ने कहा कि फ्रांस, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन, स्पेन जैसे देश काफी अच्छे बाजार हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनी होने के नाते ओला भारत को सबसे पहले प्राथमिकता देगी। लेकिन कंपनी निर्यात और अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर भी फोकस करेगी। अग्रवाल ने संकेत दिया कि कंपनी भविष्य में इलेक्ट्रिक कार पेश करने पर भी विचार कर रही है।

चारपहिया वाहनों में इस्तेमाल किया जा सकेगा हाइपरचार्जर नेटवर्क

ओला के चेयरमैन ने कहा कि अभी हाइपरचार्जर नेटवर्क को दोपहिया वाहनों पर फोकस करते हुए तैयार किया जा रहा है। जब हम कुछ सालों बाद अपना चारपहिया उत्पाद पेश करेंगे तो इस नेटवर्क को चारपहिया वाहनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। अग्रवाल ने कहा कि अभी तक कोविड का बड़ा असर नहीं दिखा है। उन्होंने कहा कि अभी फैक्ट्री या चार्जिंग नेटवर्क को स्थापित करने में कोई समस्या नहीं हो रही है। हालांकि, आने वाले कुछ सप्ताहों में समस्या हो सकती है।

एम्सटर्डम की कंपनी का भी अधिग्रहण कर चुकी है ओला

ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले साल एम्टर्डम की कंपनी एटर्गो BV का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। हालांकि, इस अधिग्रहण की राशि का खुलासा नहीं किया था। अब कंपनी का कहना है कि एटर्गों के अधिग्रहण से ओला को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस की इंजीनियरिंग और डिजाइन क्षमताओं को बेहतर करने में लाभ मिला है। हालांकि, भावेश ने इलेक्ट्रिक व्हीकल कारोबार से रेवेन्यू की उम्मीद को लेकर टिप्पणी करने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी को भरोसा है कि उपभोक्ताओं को उनके उत्पाद पसंद आएंगे।

400 शहरों में 1 लाख चार्जिंग पॉइंट लगाएगी ओला

ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले महीने देश में हाइपरचार्जर नेटवर्क बनाने की घोषणा की थी। इसके तहत देश के 400 शहरों में अगले पांच सालों में 1 लाख चार्जिंग पाइंट लगाए जाने हैं। इस पर कंपनी 2 बिलियन डॉलर करीब 14.9 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। ओला की योजना पहले 1 साल में 100 शहरों में 5 हजार चार्जिंग पॉइंट लगाने की है। ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र 18 मिनट में 50% चार्ज हो जाएगा। इस चार्जिंग से स्कूटर 75 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगा। ओला के चार्जिंग पॉइंट बिजनेस डिस्ट्रिक्ट के स्टैंडअलोन टावर्स के साथ मॉल्स, आईटी पार्क, ऑफिस कॉम्प्लैक्स, कैफे और अन्य प्रसिद्ध स्थानों पर मिलेंगे।