पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • NPS, PFRDA, APY, National Pension System, Atal Pension Yojana, Guaranteed Return Product, Pension Fund, Pension Fund Manager

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

NPS का दायरा बढ़ेगा:70 साल की जा सकती है नेशनल पेंशन सिस्टम में शामिल होने की उम्र, गारंटीड रिटर्न वाले प्रोडक्ट भी लाए जाएंगे

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी 65 साल की उम्र तक के बुजुर्ग NPS में शामिल हो सकते हैं

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने बुजुर्गों को ज्यादा पेंशन दिलाने के लिए नया प्रस्ताव पेश किया है। PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में शामिल होने की उम्र 65 साल से बढ़ाकर 70 साल करने का प्रपोजल दिया है। साथ ही कहा है कि जो लोग 60 साल की उम्र में NPS में शामिल होते हैं, उन्हें 75 साल की उम्र तक इसमें शामिल रखा जाएगा, लेकिन बाकी लोगों के लिए मैच्योरिटी की उम्र 70 साल ही रखी जाए।

PFRDA के चेयरमैन सुप्रितम बंदोपाध्याय ने गुरुवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि NPS में शामिल होने की उम्र को बढ़ाकर 60 से 65 साल किया गया था। इससे बीते साढ़े 3 साल में 60 साल से ज्यादा उम्र के 15 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर NPS से जुड़े हैं। इसी वजह से PFRDA मैक्सिमम उम्र की सीमा और बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

NPS में आएंगे गारंटीड रिटर्न वाले उत्पाद
पेंशन फंड रेगुलेटर ने NPS के तहत गारंटीड रिटर्न वाले उत्पाद लाने का प्रस्ताव भी रखा है। मौजूदा समय में NPS में योगदान का सिस्टम परिभाषित है। इसका मतलब यह है कि अभी लाभार्थी की पेंशन NPS पेंशन फंड के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। PFRDA के मुताबिक, नए गारंटीड रिटर्न वाले उत्पादों की डिजाइनिंग के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) 15-20 दिनों में जारी कर दिया जाएगा।

'ऑन टैप' NPS लाइसेंस दिए जाएंगे
PFRDA ने हाल ही में पेंशन फंड मैनेजर्स के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया पूरी की है। अब रेगुलेटर ने पेंशन फंड मैनेजर्स को 'ऑन टैप' लाइसेंस देने का प्रस्ताव पेश किया है। ऑन टैप के तहत मांग के अनुसार लाइसेंस दिए जाएंगे। इसमें अनुभव के आधार पर लाइसेंस देने के लिए 45 दिनों की स्पेशल विंडो खोली जाएगी। बंदोपाध्याय ने कहा कि ऑन टैप सिस्टम की देखरेख PFRDA करेगा। हाल ही में पूरी हुई प्रोसेस में एक्सिस असेट मैनेजमेंट कंपनी को नया लाइसेंस दिया गया है। वहीं दूसरे लाइसेंस रिन्यू किए गए हैं। इसके अलावा आदित्य सन लाइफ और कोटक पेंशन फंड ने लाइसेंस की कुछ शर्तों को एक तय समय में पूरा किया है।

ज्यादा पैसा निकाल सकेंगे सब्सक्राइबर
PFRDA ने 5 लाख से कम पेंशन फंड वालों को पूरा पैसा निकालने का प्रस्ताव भी पेश किया है। अभी तक 2 लाख से कम पेंशन फंड वाले ही पूरा पैसा निकाल सकते हैं। बंदोपाध्याय ने कहा कि यह निकासी टैक्स फ्री होगी। पेंशन रेगुलेटर ने चालू वित्त वर्ष में NPS में 10 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़ने की उम्मीद जताई है। पिछले साल NPS से 6 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े थे। वहीं, NPS और अटल पेंशन योजना (APY) में संयुक्त रूप से 1 करोड़ नए सब्सक्राइबर जुड़ने की उम्मीद है।

NPS-APY के सब्सक्राइबर्स में 23% की बढ़ोतरी
सुप्रितम बंदोपाध्याय ने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में NPS-APY के सब्सक्राइबर्स की संख्या में 23% की बढ़ोतरी हुई है। 31 मार्च 2021 तक NPS और APY से कुल 4.24 करोड़ सब्सक्राइबर जुड़ गए थे। APY के सब्सक्राइबर्स की संख्या में 33% की ग्रोथ रही है। इस अवधि में 77 लाख नए सब्सक्राइबर APY से जुड़े हैं। अब कुल APY सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.8 करोड़ हो गई है।

31 मार्च 2021 तक PFRDA का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 38% की ग्रोथ के साथ 5.78 लाख करोड़ रुपए हो गया है। NPS का लाभ मुख्य तौर पर औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों को मिलता है। जबकि गैर-औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारी APY का लाभ ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...