• Home
  • Now you will be able to enjoy the five star hotel's luxury dining bar and spa at your home, there will be signature dishes like ITC's famous Dal Bukhara to Taj Kulina on your dining table

फाइव स्टार सर्विस एट होम /अब होटल की लग्जरी डाइनिंग-बार और स्पा आपके घर पर आएंगे, आईटीसी की मशहूर दाल बुखारा से लेकर ताज-ओबेराय की सिग्नेचर डिशेस आपकी डाइनिंग टेबल पर

फाइव स्टार होटल्स ने अपने अवार्ड विनिंग रेस्तरां के सिग्नेचर डिशेस की होम डिलीवरी शुरू कर दी है

  • ताज होटल, द ललित, होटल मैरियट, ग्रैंड ओबेराय, आईटीसी होटल ने शुरू की होम डिलीवरी सर्विस
  • कोविड से हुए नुकसान की भरपाई के लिए होटल इंडस्ट्री का नया रास्ता

मनी भास्कर

Jul 23,2020 07:48:01 PM IST

नई दिल्ली. अब आपको फाइव स्टार डाइनिंग या बार का लुफ्त उठाने के लिए होटल में जाने की जरूरत होगी। डाइनिंग और बार का आनंद आप अपने घर बैठे ही ले सकते हैं। दरअसल, ताज होटल, द ललित, होटल मैरियट, ग्रैंड ओबेराय, आईटीसी जैसे फाइव स्टार होटल अब लग्जरी डाइनिंग और बार की सुविधा घर पर भी उपलब्ध करा रही हैं। ये होटल्स अपने अवार्ड विनिंग रेस्तरां के सिग्नेचर डिशेस की होम डिलीवरी शुरू कर दिए हैं।

ताज पैलेस और ताज विवांता से कर सकेंगे खाना ऑर्डर

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) ने फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म क्यूमिन (Qmin) को लॉन्च किया है। इसके जरिए गेस्ट अब घर बैठे ताज, विवांता सहित आठ मशहूर रेस्तरां से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। जैसे ताज महल, नई दिल्ली से हाउस ऑफ मिंग और ताज पैलेस के माखन, ताज सिटी सेंटर, गुरुग्राम से आईएचसीएल सिलेक्शंस और थाई पैवेलियन एवं कुलिना समेत सिग्नेचर डिशेस ऑर्डर कर सकेंगे।

यह सुविधा दिल्ली-एनसीआर स्थित ताज ग्रुप के लिए है

ताज होटल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट (ऑपरेशन्स) गौरव पोखरियाल ने कहा कि दिल्ली मुख्य रूप से देश में फूड कैपिटल के नाम से मशहूर है। हम दिल्ली में क्यूमिन की लांचिंग को लेकर खुशी महसूस कर रहे हैं। हमारे सेलेब्रेटेड कलिनरी अनुभव का इसमें आनंद मिलेगा। क्यूमिन फूड डिलिवरी सेवा की मांग को पूरा करेगा। पिछले 40 सालों से हमारा लैंडमार्क होटल तमाम कुजिन और कुलि नरी खोज परख के लिए जाना जाता है। हमारा सौभाग्य है कि हम अपने सिग्नेचर रेस्टोरेंट से अपने गेस्ट को घर पर सेवा दे पाएंगे। इसी तरह पहले 24 घंटे अंतरराष्ट्रीय डाइनिंग डेस्टिनेशन के रूप में मचान में थाई कुजिन और थाई पैवेलियन शामिल हैं।

फूड एग्रीगेटर्स से साझेदारी कर रहे हैं होटल्स

दिल्ली के हयात रिजेंसी में भी रेस्टोरेंट टेकअवे और डिलिवरी चालू है। ओबरॉय बेंगलुरु और पार्क हयात हैदराबाद ने 1 अप्रैल से होम डिलिवरी शुरू की है। आईटीसी मुगल, रेडिसन और कोर्टयार्ड बाय मैरियट ने होम डिलीवरी शुरू कर दिया है। अन्य होटल भी इसी दिशा में काम शुरू करने जा रहे हैं।

होटल आईटीसी के मशहूर दाल बुखारा की भी डिलीवरी

होटल आईटीसी मुगल के महाप्रबंधक (जीएम) रजत सेठी ने बताया कि होटल के सबसे पसंदीदा दाल बुखारा की भी होम डिलीवरी शुरू कराई गई है। इसका भी घर बैठे स्वाद लिया जा सकता है। इसे बनाने में काफी समय जाता है।

ललित होटल सैलून एंड स्पा की सुविधा घर पर दे रही है

ललित होटल भी ग्राहकों के कांफिडेंस को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। ललित के एक अधिकारी ने कहा कि हमने आयुर्वेदिक कंसल्टेंट और सैलून को होम एक्सपीरियंस के रूप में मेहमानों के लिए शुरू किया है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अगर वे हम तक नहीं पहुंच पाते हैं तो हम उन तक पहुंचने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा हम अपने परिसर में उन कॉर्पोरेट को जगह भी देना चाहते हैं जो कम समय के लिए जगह देख रहे हैं।

मैरियट की होम डिलिवरी सेवा को पॉजिटिव ग्रोथ मिल रही है

मैरियट इंटरनेशनल की साउथ एशिया की एरिया डायरेक्टर खुशनुमा कपाडिय़ा ने बताया कि मैरियट की होम डिलिवरी सेवा को पॉजिटिव ग्रोथ मिल रही है। हम होम डिलिवरी को आराम से पूरा कर रहे हैं। यह एक इंटरमीडियट रेवेन्यू हमारे लिए है। हमने बंगलुरू, मुंबई, पुणे, दिल्ली, कोच्चि, कोलकाता और अहमदाबाद में मैरियट ऑन व्हील्स को लांच किया है। यह सेवा वर्तमान में 55 होटलों में उपलब्ध है। आगे और भी प्रॉपर्टी इस प्लेटफॉर्म से जुड़ सकती हैं। हम मांग में पॉजिटिव ग्रोथ देख रहे हैं और इस डिलिवरी प्लेटफॉर्म से ज्यादा वर्टिकल्स को जोड़ा जाएगा। इस प्लेटफॉर्म को कॉर्पोरेट आउटडोर कैटरिंग सेवाओं, बेंटो बास्केस और ग्रैब एंड गो मील ऑप्शन के तहत विस्तार किया जाएगा।

थर्ड-पार्टी एग्रीग्रेटर्स के साथ पार्टनरशिप की प्रक्रिया में है हयात

हयात होटल दिल्ली के जनरल मैनेजर जूलियन अय्यर्स ने बताया कि हमारे नियमित ग्राहकों से ऑर्डर मिल रहे हैं और हम उन्हें अपने रेस्तरां से फूड डिलिवरी कर रहे हैं। ज्यादा एरिया तक डिलिवरी के लिए होटल थर्ड-पार्टी एग्रीग्रेटर्स के साथ पार्टनरशिप की प्रक्रिया में भी हैं।

ओबरॉय ग्रुप की बेंगलुरु प्रॉपर्टी ने बताया कि उसके सभी डिलिवरी स्लॉट फुल हैं और वे एडवांस ऑर्डर ले रहे हैं। पार्क होटल से ऑर्डर बुकिंग 250 रुपए से शुरू हो रही है और होटल ने अधिक डिलिवरी के लिए स्विगी और जोमैटो जैसी फूड डिलिवरी कंपनियों से पार्टनरशिप की है।

भारी नुकसान की भरपाई कर रहे हैं होटल्स

बता दें कि कोविड -19 महामारी ने होटलों और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को 6 लाख करोड़ का झटका दिया है। ऐसे में होटल्स इंडस्ट्री इसकी भरपाई के लिए लजीज व्यंजनों को घर तक पहुंचाने का निर्णय लिया।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.