पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • Nirav Modis Step Brother Nehal Modi Busted In Diamond Fraud Of Rs 10 Crore In US

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक और धोखेबाज:नीरव मोदी का सौतेला भाई नेहल मोदी अमेरिका में 10 करोड़ रुपए की डायमंड धोखाधड़ी में फंसा

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अपने वकील रोजर बर्नस्टेन के साथ नेहल मोदी (दाएं)। - Money Bhaskar
अपने वकील रोजर बर्नस्टेन के साथ नेहल मोदी (दाएं)।
  • नेहल मोदी पर थोक हीरा व्यापारी के जेम्स धोखाधड़ी से बेचने का आरोप
  • PNB से जुड़े हजारों करोड़ रुपए के घोटाले में भी गंभीर आरोप

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले में फरार चल रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी का सौतेला भाई नेहल मोदी अमेरिका में डायमंड धोखाधड़ी में फंस गया है। नेहल मोदी पर न्यूयॉर्क के थोक हीरा विक्रेता के साथ 10 करोड़ रुपए के डायमंड की धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है। नेहल मोदी के खिलाफ के लड़ रहे मेनहट्टन डिस्ट्रिक्ट के अटॉर्नी Cy वेंश जूनियर का कहना है कि अब नेहल मोदी को न्यूयॉर्क के सुप्रीम कोर्ट में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

नेहल मोदी ने खुद को निर्दोष बताया

नेहल मोदी ने शुक्रवार को मेनहट्टन की सुप्रीम कोर्ट में खुद को निर्दोष बताया है। फिलहाल नेहल को बिना जमानत ही रिहा कर दिया है। नीरव मोदी के खिलाफ चल रहे करीब 7 हजार करोड़ रुपए के धोखाधड़ी के मामले में नेहल मोदी पर भी गंभीर आरोप हैं।

2015 से चल रहा है मामला

कोर्ट पेपर्स के मुताबिक, नेहल मोदी ने LLD डायमंड्स के साथ मिलकर 2015 में कोस्टको के साथ एक कथित सौदा किया था। इस सौदे को लेकर नेहल मोदी ने LLD डायमंड्स को 2.6 मिलियन डॉलर के जेम्स दिखाने के लिए राजी कर लिया था। नेहल पर आरोप है कि उसने इसमें से 1.4 मिलियन डॉलर के फुलझड़ी कथित तौर पर ले ली थी। नेहल ने हीरे की इस फुलझड़ी को बड़े डिस्काउंट पर बेच दिया था।

1.2 मिलियन डॉलर की राशि वापस कर दी थी

नेहल मोदी ने इसमें से 1.2 मिलियन डॉलर की राशि LLD डायमंड्स को लौटा दी थी। जब कंपनी के प्रेसीडेंट ने बकाया राशि मांगी तो नेहल मोदी ने कोस्टको से पैसा ना मिलने की झूठी बात कही। इसके बाद LLD डायमंड्स ने कोर्ट की शरण ली। नेहल मोदी के वकील रोजर बर्नस्टेन का कहना है कि यह एक कमर्शियल डिस्प्यूट है और नेहल मोदी दोषी नहीं है।

LLD डायमंड्स को नेहल मोदी पर भरोसा था

प्रोसीक्यूटर ने कोर्ट पेपर्स में कहा है कि कंपनी नेहल मोदी को डायमंड इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा और कई डायमंड कंपनी चलाने वाले प्रतिष्ठित परिवार का सदस्य मानती थी। लेकिन कुछ साल बाद ही उनके परिवार के नाम पर एक घोटाले का कलंक लग गया। नेहल मोदी का सौतेला भाई नीरव मोदी PNB घोटाले में पिछले साल लंदन में गिरफ्तार किया गया था।

खबरें और भी हैं...