पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52456.4-0.6 %
  • NIFTY15786.8-0.52 %
  • GOLD(MCX 10 GM)484450.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)71241-0.2 %
  • Business News
  • Mutual Fund's Multi cap Scheme Outperforms, Mahindra Manulife Growth Plan Returns 20.9% In 2 Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1 साल में 79% का फायदा:म्यूचुअल फंड की मल्टी कैप स्कीम का बेहतर प्रदर्शन, महिंद्रा मैनुलाइफ बढ़त योजना का 2 साल में 20.9% रिटर्न

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 साल की अवधि में बैंकों की एफडी की ब्याज दरों की तुलना में दोगुना से ज्यादा रिटर्न है
  • इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप स्कीम ने 3 सालों में 10.1% CAGR की दर से रिटर्न दिया है

पिछले 1 साल में म्यूचुअल फंड की मल्टीकैप स्कीम्स ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। जिसने भी इस दौरान पैसे लगाए होंगे, उसके पैसे में अच्छी बढ़त हुई है। बेहतर प्रदर्शन करनेवालों में महिंद्रा मैनुलाइफ की मल्टी कैप बढ़त योजना ने 1 साल में 79% का रिटर्न दिया है।

हालांकि 3 साल की लंबी अवधि में भी इनका रिटर्न बैंकों की एफडी की ब्याज दरों की तुलना में दोगुना से भी ज्यादा है। महिंद्रा की स्कीम को 11 मई 2017 में लांच किया गया था।

कई और म्यूचुअल फंड की स्कीम का बेहतर रिटर्न

डेटा एनालिसिस करने वाली वेबसाइट अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़े बताते हैं कि 1 साल में मल्टीकैप में बेहतरीन रिटर्न देने वालों में महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना है। इसी अवधि में बीएनपी पारिबा मल्टीकैप ने 65.7%, बड़ौदा मल्टी कैप ने 72.8%, इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप ने 75.3% का रिटर्न दिया है। 2 सालों की बात करें तो महिंद्रा की स्कीम ने 20.9% (CAGR) की दर से, बीएनपी पारिबा ने 15.6%, बड़ौदा मल्टी कैप ने 16.4% और इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप ने 16.3% CAGR की दर से रिटर्न दिया है।

3 सालों में भी स्कीम का अच्छा रिटर्न

3 सालों में भी इन स्कीम्स का अच्छा प्रदर्शन रहा है। इसमें महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना ने 15.2% CAGR की दर से, बड़ौदा मल्टी कैप फंड ने 11.3%, बीएनपी पारिबा मल्टी कैप फंड ने 11% और इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप ने 10.1% का रिटर्न दिया है। विश्लेषकों के मुताबिक, भारत का इक्विटी बाजार काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। इसके पहले के रुझान बताते हैं कि महंगाई को हराने और तमाम असेट क्लास के प्रदर्शन की तुलना में इक्विटी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले असेट क्लास में से एक रहा है।

मल्टी कैप बेहतरीन कैटिगरी

इक्विटी म्यूचुअल फंड में मल्टी कैप कैटिगरी सबसे बेस्ट प्रदर्शन करनेवाली कैटिगरी रही है। इस स्कीम ने कम और लंबी दोनों अवधि में निवेशकों को अच्छा फायदा दिया है। चूंकि इस समय बाजार में काफी उतार-चढ़ाव है। ऐसे में हर किसी के मन में यही सवाल है कि क्या यह निवेश का सही समय है? यदि आप ऐसा सोचते हैं कि बाजार आगे और गिरेगा तो आपके पास में नकदी होनी चाहिए। हालांकि बाजार के समय का पता लगाना थोड़ा मुश्किल भी होता है।

वित्तीय लक्ष्यों पर फोकस करना चाहिए

जानकारों के मुताबिक, निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों पर फोकस करना चाहिए जो कि उनके लिए काफी महत्वपूर्ण है। अगर आप बाजार की अनिश्चितताओं को लेकर सोच रहे हैं तो सबसे बेहतर उपाय है कि आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) का रास्ता अपनाएं। एसआईपी निवेश के लिए एक अनुशासन का काम करती है और लंबे समय में आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में भी निर्णायक भूमिका अदा करती है। ऐसे में SIP म्यूचुअल फंड में निवेश का एक बेहतर तरीका है।