पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Top 10 Multibagger Stocks 2022 List; Kaiser Corporation, Hemang Resources

पेनी स्टॉक में रिस्क, पर रिटर्न भी:कैसर कॉर्पोरेशन ने 6 महीने में 2700% का मुनाफा दिया, यहां जाने पेनी स्टॉक से जुड़ी हर जानकारी

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रिस्क है तो इश्क है... ये डॉयलॉग आपने वेबसीरीज स्कैम 1992 में सुना होगा। पेनी स्टॉक भी कुछ ऐसे ही होते हैं। जितना रिस्क उठाओगे उतना ज्यादा रिटर्न मिलेगा। पेनी स्टॉक छोटी कंपनियों के स्टॉक्स को कहते हैं। इनकी कीमत बहुत कम होती है। भारत में 10 रुपए से कम कीमत वाले स्टॉक्स को पेनी स्टॉक्स कहते हैं।

ऐसे स्टॉक्स की लिक्वीडिटी कम होती है, यानी बाजार में इन स्टॉक्स के खरीदार ज्यादा नहीं होते। पेनी स्टॉक्स को खरीदना बहुत रिस्की होता है। हालांकि, ये स्टॉक्स हाई रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं। जैसे कैसर कॉर्पोरेशन के स्टॉक में इस साल लगभग 2700% का रिटर्न दिया है। यानी, अगर आप 6 महीने पहले इस स्टॉक में 1 लाख रुपए का निवेश करते तो ये 27 लाख रुपए बन जाते। तो चलिए जानते हैं पेनी स्टॉक के बारे में विस्तार से...

क्यों रिस्की है पेनी स्टॉक

  • पेनी स्टॉक से जुड़ी कंपनियां छोटी होती हैं। इनके बारे में पता लगाना और जानकारियां इक्ट्ठा करना बहुत मुश्किल होता है और बिना किसी जानकारी ऐसे स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना रिस्की होता है। ऐसे सटॉक्स की लिक्वीडिटी भी कम होती है। यानी, बाजार में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध शेयर सीमित होते है। पेनी स्टॉक कंपनियों के कम बाजार पूंजीकरण और कम लिक्वीडिटी के कारण इसकी कीमत में हेरफेर आसान होता है।
  • इंवेस्टर्स कई बार फर्जीवाड़े का शिकार हो जाते हैं। ऑपरेटर कम दाम में एक साथ ज्यादा शेयर खरीद लेते हैं जिसके चलते शेयर के दाम बढ़ने लगते हैं। शेयर के दाम बढ़ते देख रिटेल निवेशक इसमें एंट्री करते हैं। दाम ज्यादा बढ़ने के बाद ऑपरेटर शेयर बेच देते हैं। इससे शेयर के दाम गिरने लगते हैं। लोअर सर्किट के कारण इसमें फंसे रिटेल निवेशक शेयरों को बेच नहीं पाते। इसे पंप एंड डंप स्कीम कहते हैं।

पेनी स्टॉक खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • कंपनी के बारे में रिसर्च- किसी भी कंपनी के स्टॉक्स खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें। ये कंपनियां बहुत छोटी होती हैं। इनके बारे में जानकारियां अवेलेबल नहीं होती। कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ, प्रोडक्ट, परफॉरमेंस और बैकग्राउंड को जानने के बाद ही स्टॉक्स खरीदें।
  • इन्वेस्टमेंट से पहले मार्केट को समझें- पेनी स्टॉक्स के प्राइस स्टेबल नहीं होतें, इसलिए इन्वेस्ट करने से पहले मार्केट को जरूर समझें। मार्केट को समझने के लिए किसी एक्सपर्ट से बात कर सकते हैं।
  • ज्यादा अमाउंट खर्च न करें- एक साथ ज्यादा रुपए इन्वेस्ट न करें। पेनी स्टॉक्स में उतना ही इन्वेस्ट करें जितना डूबने पर आप बर्दाश्त कर सकें, क्योंकि पेनी स्टॉक ज्यादा रिस्की होता है।
  • ज्यादा दिनों के लिए शेयर न रखें- पेनी स्टॉक्स में ज्यादा दिनों के लिए इन्वेस्ट न करें। इनके शेयर का दाम तेजी से बढ़ता है, उतना ही तेजी से गिरता भी है। इसलिए शेयर खरीद कर भूल न जाएं, अच्छे रिटर्न मिलने पर शेयर बेच दें।
  • किसी पर विश्वास न करें- आज इंटरनेट पर ज्ञान की कमीं नहीं है। किसी पर आंख बंद कर विश्वास न करें। जांचने और समझने के बाद ही इन्वेस्ट करें।

2022 के 5 टॉप मल्टीबैगर पेनी स्टॉक

कैसर कॉर्पोरेशन
कैसर कॉर्पोरेशन के स्टॉक में इस साल लगभग 2700% की बढ़ोतरी हुई है। 31 दिसंबर 2021 को इसके एक शेयर की कीमत 2.79 रुपए थी, जो आज बढ़कर 77.80 रुपए हो गई है। 6 महीने पहले शेयर खरीदने वालों को भारी मुनाफा मिला है।

गैलोप एंटरप्राइजेज
पिछले 6 महीने में गैलोप एंटरप्राइजेज शेयर का प्राइस 4.56 रुपए से बढ़कर 107.30 रुपए पर पहुंच गया है। इस कंपनी के शेयर प्राइस में 2300% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

हेमांग रिसोर्सेज
हेमांग रिसोर्सेज के एक शेयर की कीमत 31 दिसंबर 2021 को 3.09 रुपए थी, आज बढ़कर 48.90 रुपए पहुंच गई है। इसके स्टॉक प्राइस में लगभग 1400% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। 6 महीने से कम समय में इसने इन्वेस्टर्स को भारी मुनाफा दिया है।

एलायंस इंटीग्रेटेड मेटालिक
एलायंस इंटीग्रेटेड मेटालिक शेयर का प्राइस 31 दिसंबर 2021 को 2.71 रुपए था, जो आज बढ़कर 25.50 रुपए पर पहुंच गया है। पिछले 6 महीने में तकरीबन 800% की बढ़ोतरी हुई है।

मिड इंडिया इंडस्ट्रीज
पिछले 6 महीने में मिड इंडिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शेयर 3.53 रुपए से बढ़कर 22.35 रुपए तक पहुंच चुका है। शेयर के प्राइस में लगभग 500% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

खबरें और भी हैं...