पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Mothers Day ; Mother Day ; This Time, Give The Gift Of Financial Security To The Mother, Including Investing In The Monthly Income Scheme, These Gifts Will Be Right.

मदर्स डे विशेष:इस बार मां को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार, मंथली इनकम स्कीम में निवेश सहित ये गिफ्ट रहेंगे सही

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आज मदर्स डे के खास मौके पर बच्चों का अपनी मां को गिफ्ट देने का भी चलन है। ऐसे में इस बार आप अपनी मां को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकते हैं जो उसे वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उनके काम आए। यहां हम इस खास मौके पर मां को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड से वो कर सकेंगी अपने हिसाब से खर्च
अगर आपकी मां के पास आय का कोई निश्चित जरिया नहीं है तो आप उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं। कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से समय पर मिल सकेगा सही इलाज
किसी भी छोटी या बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए माता-पिता को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा सकता है। यह बुरे वक्त में उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। अगर उन्होंने पहले से कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है, तो आप उसका टॉप कराते हुए उन्हें हायर कवरेज दिलवा सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस कराते हुए भी आयकर की धारा 80डी के तहत टैक्स फायदा लिया जा सकता है।

मंथली इनकम स्कीम भी रहेगी सही गिफ्ट
मां के नाम पर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें 6.6% ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम से आपकी मां के लिए रेग्युलर इनकम की गारंटी सुनिश्चित हो सकती है। अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका जॉइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है।

इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29,700 रुपए ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप इसमें जॉइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मां के नाम करा सकते हैं FD या RD
आप मां के लिए निवेश करके उसे वित्तीय सुरक्षा दे सकते हैं। इसके लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में से अपनी सुविधा के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इन दोनों में ही आपको लगभग समान ब्याज मिलता है। FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न देते हैं। FD और RD पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी लगभग समान हैं। इन दोनों में ही आप जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं।