पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59015.89-0.21 %
  • NIFTY17585.15-0.25 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46178-0.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61067-1.56 %
  • Business News
  • More Than One Credit Card Is Beneficial For A Sensible User, You Can Take Advantage In These 6 Ways

काम की बात:समझदार यूजर के लिए फायदेमंद होते हैं एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड, इन 6 तरीकों से ले सकते हैं फायदा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आम धारणा है कि क्रेडिट कार्ड से आप अधिक खर्च करते हैं और कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। ऐसी सोच के चलते कई क्रेडिट कार्डधारक अतिरिक्त कार्ड लेने से बचते हैं। हालांकि जो लोग क्रेडिट कार्ड से खर्च और बिल का भुगतान अनुशासित तरीके से करते हैं, उनके पास यदि एक से ज्यादा कार्ड हो तो वे फायदे में रहते हैं। असल में क्रेडिट कार्ड ऐसी क्रेडिट फैसिलिटी है, जिसे स्मार्ट तरीके से मैनेज करने की जरूरत होती है।

क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन और बिल भुगतान की आखिरी तारीख के बीच 18-55 दिन इंटरेस्ट-फ्री होते हैं। इस दौरान ट्रांजेक्शन पर (एटीएम विद्ड्रावल को छोड़कर) ब्याज नहीं लगता है। शर्त यह होती है कि पूरा बिल आखिरी तारीख तक चुका दें। एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने वाले अलग-अलग कार्ड के इंटरेस्ट-फ्री पीरियड के मुताबिक बड़े खर्च बांटकर इस सुविधा का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

पैसाबाजार डॉट कॉम के सीनियर डायरेक्टर साहिल अरोड़ा बता रहे हैं कि आप क्रेडिट कार्ड्स का सही उपयोग करके कैसे फायदा ले सकते हैं...

रिवॉर्ड पॉइंट और अन्य लाभ को देखते हुए ट्रांजेक्शन करें
ज्यादातर क्रेडिट कार्ड मुफ्त हवाई माईल जैसी कुछ खास लाभ के साथ आते हैं। अपने सारे कार्ड की खासियत के हिसाब से खर्च ऐसे करें कि रिवार्ड प्रोग्राम, अन्य बेनिफिट्स का अधिकतम लाभ लिया जा सके।

एक कार्ड के रिवॉर्ड खत्म होने पर दूसरा यूज करें
जिन लोगों के पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, वो एक कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट खत्म हो जाने के बाद दूसरे क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, ताकि हर खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलते रहें।

EMI ऑप्शन और अन्य ऑफर का लाभ लें
कुछ क्रेडिट कार्ड चुनिंदा प्रोडक्ट्स और सर्विस पर नो-कॉस्ट EMI ऑफर करते हैं। ऐसे ऑफर में EMI के जरिए केवल खरीद लागत चुकानी होती है। आप कार्ड्स पर ऐसे ऑफर खंगाल सकते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट्स एक्सपायर होने से पहले यूज कर लें
एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने वालों को रिवॉर्ड पॉइंट्स एक्सपायर नहीं होने देना चाहिए। कुछ क्रेडिट कार्ड्स में बिल पेमेंट में रिवॉर्ड पॉइंट्स इस्तेमाल करने की सुविधा होती है। इसका फायदा उठाएं।

बिल का पेमेंट करने के लिए रिमाइंडर सेट करें
बिल पेमेंट की आखिरी तारीख चूकने से बचने के लिए मोबाइल पर रिमाइंडर सेट किया जा सकता है। आप सेविंग अकाउंट में स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन भी सेट कर सकते हैं और ऐप की मदद भी ले सकते हैं।

एक क्रेडिट कार्ड के खोने या चोरी होने पर चिंता नहीं
क्रेडिट कार्ड चोरी या गुम होने पर नया कार्ड मिलने में समय लगता है। ऐसे में जिनके पास सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड होगा, उन्हें डेबिट कार्ड या कैश से काम चलाना होगा। अतिरिक्त कार्ड इस परेशानी से बचा लेते हैं।

खबरें और भी हैं...