पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • Price Rise April 2021 Update | Mobile Phones Car Air Conditioners Refrigerator Smart TV Cooler Price Increase In India From 1st April 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ेंगे दाम:1 अप्रैल से AC, TV, गाड़ियां, स्मार्टफोन होंगे महंगे, जानिए और क्या-क्या बिगाड़ेगा आपका बजट

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तपती गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है, लेकिन आपके माथे पर पसीना बढ़ती महंगाई लाएगी। पेट्रोल-डीजल के दामों में पहले ही आग लगी है। खाने-पीने के सामानों के दाम बढ़ ही रहे हैं। और अब एक अप्रैल से कई और चीजें महंगी होने वाली हैं। गर्मी के पहले इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां AC, कूलर, फ्रिज जैसे प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ा देंगी। अगर आप कार या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो एक अप्रैल से उसके लिए भी ज्यादा पैसे देने होंगे। हवाई यात्रा भी महंगी होने वाली है।

तो आइए समझते हैं एक अप्रैल से आपके घर का बजट कैसे बिगड़ने वाला है और क्यों होगा हवाई सफर साल में तीसरी बार महंगा...

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स होंगे महंगे: गर्मी शुरु हो गई है और फ्रीज, कूलर, AC सहित इस सेगमेंट के लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम की डिमांड बढ़ने वाली है। इससे पहले निर्माता कंपनियों ने ऐलान किया है कि एक अप्रैल से ज्यादातर आइटम के दाम बढ़ाए जाएंगे। साल में यह दूसरा मौका है जब कीमतें बढ़ने वाली है। जनवरी में भी कंपनियों ने करीब 20% दाम बढ़ाए थे।

कंपनियां महंगे कच्चे माल और उत्पादन लागत बढ़ने को कारण बत रही हैं। इसके अलावा चीन से आने वाला कच्चा माल भी कम हुआ है। साथ ही ग्लोबल मार्केट में ओपन सेल पैनल एक महीने में करीब 35% महंगा हुआ है। इससे पैनासोनिक, हायर और थॉमसन जैसे ब्रांड्स ने कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है।

इसी तरह फ्रीज, कूलर सहित पंखे भी आने वाले दिनों में और महंगे होने वाले हैं। हालांकि, कुछ ब्रांड्स मार्च के अपने स्टॉक बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेफॉर्म पर अच्छा ऑफर ला रहे हैं, जिसमें हफल एंड काफ, पैनासोनिक और एलजी नाम शामिल हैं। यहां ग्राहकों को 40% तक की छूट दी जा रही है। ज्यादा जानकारी आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर पा सकते हैं।

स्मार्टफोन होंगे महंगे: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में लोकल मोबाइल पार्ट्स, मोबाइल चार्जर और एडॉप्टर, गैजेट्स बैटरी, हेडफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाने की बात कही थी। इससे सरकार का खजाना तो भरेगा लेकिन जब आप स्मार्टफोन खरीदने जाएंगे तो यह आपके बजट पर भारी पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां आने वाले दिन में फोन को 500 रुपए से ज्यादा महंगा कर सकती हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कार की सवारी करना पड़ेगा महंगा: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति और निसान इंडिया ने अपनी कारों के दाम 1 अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान किया है। इसके अलावा कुछ और भी कंपनियां हैं जो अलग-अलग मॉडल को महंगा कर सकते हैं। कार बनाने वाली कंपनियों ने भी महंगे कच्चे माल को इसकी वजह बताई है। कहा कि बीते कई दिनों से कच्चे माल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं, इसलिए कीमतें बढ़ाना हमारी मजबूरी है। हालांकि कीमतें कितनी बढ़ेंगी इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन जानकारों की मानें तो गाड़ियों की कीमतें 3-5% तक बढ़ सकती हैं।

टू-व्हीलर भी होगी महंगी: देश की प्रमुख दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बताया कि वो अपने टू-व्हीलर की कीमतों में 2500 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगा। बाइक और स्कूटर के किस मॉडल पर कितने पैसे बढ़ेंगे मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। कंपनी अपने लागत बचत कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है, ताकि ग्राहकों की जेब पर इसका असर कम पड़े। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हवाई किराया होगा मंहगा: हवाई किराया बढ़ाने के बाद अब एविएशन सिक्योरिटी फीस (ASF) बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस फीस में बढ़ोतरी के कारण 1 अप्रैल से हवाई सफर महंगा हो जाएगा। डमेस्टिक पैसेंजर्स के लिए वर्तमान में ASF 160 रुपए है, जिसे बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए इसे 5.2 डॉलर से बढ़ाकर 12 डॉलर कर दिया गया है। इसकी जानकारी DGCA पिछले हफ्ते नोटिफिकेशन जारी कर दी थी। नया रेट 1 अप्रैल 2021 से कटने वाली टिकट पर लागू होगा।

हालांकि कुछ ट्रैवलर्स को इससे छूट दी गई है-

  • अगर बच्चे की उम्र 2 साल से कम है
  • किसी के पास डिप्लोमैटिक पासपोर्ट है
  • एयरलाइन के क्रू मेंबर जो ड्यूटी पर हैं
  • कनेक्टिंग फ्लाइट के पैसेंजर पर यह नियम लागू नहीं होगा

इससे पहले सरकार ने बढ़ते फ्यूल प्राइसेस के कारण साल में दूसरी बार हवाई को बढ़ा, मार्च में प्राइस बैंड के मिनिमम किराए में 5% और फरवरी में मिनिमम किराए में 10% और मैक्सिमम किराए में 30% की बढ़ोतरी की थी।

खबरें और भी हैं...