पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57858.150.64 %
  • NIFTY17277.950.75 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486870.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)63687-1.21 %
  • Business News
  • Mastercard Cryptocurrency Payment Cards; Know Everything About Crypto Card Program

डिजिटल करेंसी में नया अवतार:मास्टरकार्ड एशिया में क्रिप्टो करेंसी का कार्ड लॉन्च करेगा, 3 प्लेटफॉर्म के साथ किया करार

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पेमेंट कार्ड नेटवर्क मास्टरकार्ड एशियाई क्षेत्र में पहली बार क्रिप्टो करेंसी का कार्ड लॉन्च करेगा। इसके लिए कंपनी ने क्रिप्टो करेंसी के 3 प्लेटफॉर्म के साथ करार किया है। यह करार क्रिप्टो सेवा देने वाले प्लेटफॉर्म अंबर, बिटकुब और कॉइनजार के साथ हुआ है।

क्रिप्टो करेंसी में लोग उत्साह के साथ आ रहे हैं

मास्टरकार्ड के एशिया पैसिफिक के कार्यकारी वाइस प्रेसीडेंट रामा श्रीधर ने कहा कि क्रिप्टो करेंसीज में लोग बहुत ही उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। यह निवेश का एक नया प्लेटफॉर्म है। यह डिजिटल निवेश है साथ ही अनोखा फाइनेंशियल टूल्स है। हर तिमाही में लोगों का आकर्षण और दिलचस्पी बढ़ रही है। पूरी दुनिया इस समय क्रिप्टो में दिलचस्पी दिखा रही है।

मास्टरकार्ड पहले से ही क्रिप्टो में पेमेंट्स स्वीकार करता है

मास्टरकार्ड का यह अनाउंसमेंट ऐसे समय में आया है, जब कुछ मर्चेंट्स पहले से ही डिजिटल करेंसी जैसे बिटकॉइन और एथरियम में पेमेंट्स को स्वीकार कर रहे हैं। मास्टरकार्ड के सर्वे के अनुसार, एशियाई पैसिफिक क्षेत्र में उसके सर्वे में 45% लोग अगले साल से क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करने का सोच रहे हैं।थाईलैंड के अंबर ग्रुप और बिटकूब ने ऑस्ट्रेलिया के कॉइनजार के साथ क्रिप्टो करेंसी की खरीदारी और एक्सचेंज सेवाओं को अपने मार्केट में शुरू किया है।

यह कंपनियां एशिया के पहले क्रिप्टो करेंसी प्लेटफॉर्म मास्टरकार्ड के ग्लोबल क्रिप्टो कार्ड प्रोग्राम के साथ जुड़ेंगी। इसके तहत कार्ड होल्डर अपने क्रिप्टो को करेंसी के रूप में बदल सकेंगे।

क्रिप्टो को कहीं भी खर्च कर सकते हैं

हालांकि जो लोग अपनी पसंदीदा करेंसी में क्रिप्टो को नहीं बदलना चाहते हैं वे क्रिप्टो को कहीं भी मास्टरकार्ड के जरिए खर्च कर सकेंगे। इसे पूरी दुनिया में ऑफलाइन और ऑन लाइन दोनों तरीके से खर्च कर सकेंगे। इस पेमेंट कार्ड कंपनी ने इस साल फरवरी में पहली बार घोषणा की थी कि वह क्रिप्टो करेंसी को अपने नेटवर्क पर सपोर्ट करेगी।

क्रिप्टो के उपयोग की सलाह नहीं दे रहा है मास्टरकार्ड

हालांकि मास्टरकार्ड ने कहा कि वह क्रिप्टो करेंसी का उपयोग शुरू करने के लिए कोई सलाह नहीं दे रही है, बल्कि वह मर्चेंट्स, बिजनेस और ग्राहकों के लिए डिजिटल वैल्यू के रूप में इसे शुरू कर रहा है। यह चाहे परंपरागत करेंसी हो या फिर क्रिप्टो की करेंसी हो। यह ग्राहक या मर्चेंट के ऊपर निर्भर है कि वह क्या उपयोग करना चाहता है। यह उनका पैसा है वो जैसे चाहें वैसे उपयोग करें। मास्टरकार्ड ने यह स्पष्ट किया है कि वह क्रिप्टो की सभी करेंसी को अपने नेटवर्क पर सपोर्ट नहीं कर रहा है। वह बस उन्हीं करेंसी को सपोर्ट करेगा जो रेगुलेटेड हैं या जो ठीक-ठाक से काम कर रही हैं।