पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %
  • Business News
  • Many Big Personalities Of The Country Made Distance From WhatsApp, Became Their First Choice For Messaging App 'Signal'

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

Bye Bye वॉट्सऐप:महिंद्रा और टाटा ग्रुप के चेयरमैन सहित देश की कई बड़ी हस्तियों ने वॉट्सऐप से बनाई दूरी, कॉरपोरेट्स में 'सिग्नल' बना पहली पसंद

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव के बाद मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप से लोगों ने दूरी बनाना शुरू कर दिया है। भारत में भी कई दिग्गज हस्तियों ने वॉट्सऐप छोड़कर सिग्नल (Signal) जैसे दूसरे मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इनमें स्टार्टअप कंपनियां और पुराने कॉरपोरेट तथा उनके सीनियर लीडर शामिल हैं। ये लोग अब अपने वर्क चैट और इंटरनल डॉक्युमेंट्स शेयर करने के लिए सिग्नल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

महिंद्रा और टाटा ग्रुप के चेयरमैन ने भी शुरू किया सिग्नल का उपयोग
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल ही में सिग्नल इनस्टॉल किया है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन पिछले कुछ समय से सिग्नल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा टाटा ग्रुप के कई सीनियर ऑफिसर भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने अपनी टीम के लोगों को वर्क कम्यूनिकेशन के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है। फोनपे के को-फाउंडर समीर निगम के मुताबिक उनकी टीम के आधे लाेगों ने सिग्नल का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। निगम ने साेशल मीडिया के जरिए कहा कि "यह समय अलग है। प्रोडक्ट वार, सिग्नल आ गया है!" निगम ने बताया कि मेरे सभी वर्क ग्रुप्स को फिर से बनाया गया है। और इसके लिए मुझे कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ा है।

अमेरिका की सिलिकॉन वैली में भी वॉट्सऐप का विरोध
जिंदल स्टील एंड पावर के चीफ एचआर ऑफिसर पंकज लोचन ने कहा कि “कंपनी वॉट्सऐप से दूर जाने की आवश्यकता को देख रही है और अपने रोजाना के जरूरी ऑफिशियल कम्यूनिकेशन के लिए वॉट्सऐप से ज्यादा सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे सिग्नल, टेलीग्राम या गूगल चैट/मीट का उपयोग कर रही है। सीरियल उद्यमी और क्रेड संस्थापक कुणाल शाह ने सिग्नल ऐप का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं अमेरिका की सिलिकॉन वैली में भी वॉट्सऐप का विरोध होने लगा है। निवेशक और फेसबुक के पूर्व कर्मचारी चमथ पालीहिपतिया ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि 'वॉट्सऐप ने अपनी सबसे अच्छी विशेषता 'प्राइवेसी' को मार दिया है। “कृपया अब मुझे वॉट्सऐप पर टेक्स्ट न करें। @Signalapp डाउनलोड करें।

वॉट्सऐप का डाउनलोड गिरा
वाट्सऐप का उपयोग गिरने के साथ ही दुनियाभर में वॉट्सऐप डाउनलोड्स भी गिरे हैं। 1 से 9 जनवरी के बीच वॉट्सऐप को 30 लाख बार डाउनलोड किया गया। जो सितंबर 2020 के बाद सबसे कम डाउनलोड हैं। 23 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच इसे 34 लाख बार डाउनलोड किया गया था। वहीं अगर सिग्नल की बात करें तो 1 से 9 जनवरी के दौरान इसे 18 लाख बार डाउनलोड किया गया जबकि 23 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच इसे मात्र 14 हजार लोगों ने डाउनलोड किया गया था।

पेटीएम और फोनपे उठा रहीं मौके का फायदा
वॉट्सऐप ने हाल ही में पेमेंट्स सेक्टर में एंट्री की थी जिससे पेटीएम और फोनपे को चुनौती मिलने लगी थी। अब इस विवाद का फायदा उठाकर दोनों कंपनियों ने अपनी टीमों को वॉट्सऐप छोड़ने को कहा है। इसके अलावा नवीन जिंदल की अगुवाई वाली कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर ने भी वॉट्सऐप का उपयोग बंद कर दिया है।

एलन मस्क ने भी सिग्नल ऐप उपयोग करने को कहा
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने 8 जनवरी को लोगों से वॉट्सऐप और फेसबुक छोड़कर सिग्नल मैसेजिंग ऐप अपनाने की अपील की थी। इसके बाद सिग्नल की लोकप्रियता अचानक बढ़ गई है।

वाट्सऐप ने फिर दी सफाई, मैसेज एनक्रिप्टेड ही रहेंगे

प्लेटफॉर्म छोड़ने वालों की बढ़ती तादाद को देखते हुए वाट्सऐप ने मंगलवार को फिर एक बयान जारी किया। इसमें कहा गया है कि उसकी नई पॉलिसी का व्यक्तिगत चैट पर कोई असर नहीं होगा। एक ट्वीट में वाट्सऐप ने कहा कि ये चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड रहेंगे। यानी मैसेज भेजने और रिसीव करने वाला ही उसे पढ़ सकता है। कंपनी के प्रमुख विल कैथार्ट ने ब्लॉग में लिखा कि नई पॉलिसी से इस बात पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ कैसे चैट करते हैं। एडवर्टाइजिंग के लिए इस डेटा को फेसबुक के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser