पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52551.530.15 %
  • NIFTY15811.850.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48134-1.51 %
  • SILVER(MCX 1 KG)71385-1.31 %
  • Business News
  • LIC Chairman Extension Update; MR Kumar Extension Increasd By Life Insurance Corporation Of India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

LIC चेयरमैन को एक्सटेंशन:एम आर कुमार को 9 महीने का मिला सेवा विस्तार, अब 62 साल की उम्र तक रहेंगे चेयरमैन

मुंबई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एम आर कुमार इसी महीने की 30 तारीख को रिटायर हो रहे थे
  • 2019 मार्च में वे जोनल मैनेजर से सीधे चेयरमैन बने थे

देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के चेयरमैन एम. आर. कुमार को 9 महीने का एक्सटेंशन मिल गया है। वे इसी महीने की 30 तारीख को रिटायर हो रहे थे। आज जारी आदेश में उन्हें 13 मार्च 2022 तक का एक्सटेंशन मिल गया है। उसके बाद वे 62 साल की उम्र तक चेयरमैन बने रहेंगे।

कमिटी ने आदेश जारी किया

अप्वाइंटमेंट कमिटी ऑफ द कैबिनेट ने इस संबंध में आज आदेश जारी किया। दरअसल अप्रैल में सरकार ने बीमा कंपनियों के चेयरमैन की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाकर 62 साल कर दिया है। इस तरह से एलआईसी के चेयरमैन एम. आर कुमार को दो साल का और कार्यकाल मिलेगा। हालांकि इससे पहले वे इसी महीने रिटायर हो रहे थे। पर उनको 9 महीने का एक्सटेंशन दिया गया है।

जोनल मैनेजर से सीधे चेयरमैन

एमआर कुमार सीधे जोनल मैनेजर से चेयरमैन बने थे। वे पहले एलआईसी के अधिकारी थे, जो सीधे जोनल मैनेजर से चेयरमैन बने थे। इसके पहले एलआईसी के एमडी ही चेयरमैन बनते थे। वे 14 मार्च 2019 को चेयरमैन बने थे। हालांकि अप्रैल में बदले गए नियम के बाद अब केवल एमडी ही चेयरमैन बन सकते हैं। जोनल मैनेजर सीधे चेयरमैन नहीं बन सकता है।

सबसे बड़ा आईपीओ एलआईसी का

दरअसल देश का सबसे बड़ा आईपीओ एलआईसी ला रही है और माना जा रहा है कि इसी वजह से एम आर कुमार को एक्सटेंशन मिला है। इस तरह के मामलों में अमूमन एक्सटेंशन मिल जाता है। जब देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के सहयोगी बैंकों का उसमें विलय हो रहा था तब अरुंधति भट्‌टाचार्य को एक्सटेंशन मिला था। जब कमोडिटी के रेगुलेटर का विलय सेबी में हो रहा था, उस समय यू.के सिन्हा को एक्सटेंशन मिला था।

मोहंती का पत्ता कटा

एम आर कुमार के एक्सटेंशन से अब एस.के मोहंती का पत्ता कट गया है। दरअसल पहले के नियमों के मुताबिक, मोहंती चेयरमैन के दावेदार थे। वे फरवरी में एमडी बने थे और उनका कार्यकाल अभी काफी लंबा बाकी था। पर नए नियम में यह भी हटा दिया गया है। नए नियम में चेयरमैन के लिए कोई लंबे कार्यकाल की जरूरत नहीं है। मोहंती से पहले हालांकि सीनियर एमडी में तीन एमडी थे, पर उनका कार्यकाल कम था। इसलिए मोहंती दावेदार माने जाते थे।

दो एमडी के नामों की घोषणा हो चुकी है

इससे पहले पिछले महीने ही दो नए एमडी के नामों की घोषणा की गई थी। इसमें जुलाई में एमडी विपिन कुमार के रिटायर होने के बाद आइप मिनी को एमडी नियुक्त किया जाएगा। सितंबर में मुकेश गुप्ता जब रिटायर होंगे तो उनकी जगह पर बीसी पटनायक को लाया जाएगा। अगले साल राजकुमार रिटायर होंगे तो उनकी जगह पर दिनेश भगत को लाए जाने की योजना है। इन सभी नामों को एमडी के रूप में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। दरअसल LIC में 4 MD के पद हैं। इसमें से एक MD का पद जनवरी में खाली हुआ था। टीसी सुशील कुमार की जगह पर LIC हाउसिंग के CEO एस. के. मोहंती को 1 फरवरी को MD बनाया गया था।

एलआईसी आईपीओ की जिम्मेदारी राजकुमार के पास

राजकुमार के पास ही LIC के IPO की जिम्मेदारी है क्योंकि उनके पास काफी समय अभी है। इसी वित्त वर्ष में LIC का IPO आने की उम्मीद है। सरकार इसके जरिए 90 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। एम. आर कुमार दिल्ली के जोनल मैनेजर थे। LIC के इतिहास में पहली बार किसी जोनल मैनेजर को चेयरमैन बनाया गया था।