पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • ITR File Late Fee | Rules Changes From Today; Gas Cylinder, Bank Of Baroda, PM Kisan KYC Mandatory

आज से हुए 4 बड़े बदलाव:ITR फाइल करने के लिए देनी होगी लेट फीस, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 36 रुपए हुआ सस्ता

नई दिल्ली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आज से नया अगस्त महीना शुरू हो चुका है। नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। इनका सीधा असर आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा। आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हो गया है, वहीं अब ITR फाइल करने के लिए 5 हजार रुपए लेट फीस चुकानी होगी। हम आपको ऐसे 4 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 36 रुपए की कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलो वाले LPG सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए से घटकर 1976.50 रुपए हो गई है। वहीं, कोलकाता में पहले यह 2132.00 रुपए में मिलता था, लेकिन एक अगस्त से 2095.50 रुपए में मिल रहा है। मुंबई में आज से कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटकर 1936.50 और चेन्नई में 2141 रुपए हो गई है।

घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ हैं। 14.2 किलो वाला सिलेंडर 6 जुलाई के रेट पर ही मिल रहा है। दिल्ली में ये 1053 रुपए, मुंबई में 1053 रुपए, कोलकाता में 1079 रुपए और चेन्नई में 1068.50 रुपए का मिल रहा है।

BoB लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव किया है। अब से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

ITR फाइल करने पर लेट फीस
अगर आप 31 जुलाई तक ITR फाइल नहीं कर सके हैं तो अब आपको ITR फाइल करने पर आपको लेट फीस देनी होगी। अगर किसी इंडिविजुअल टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है, तब उसे 5000 रुपए की लेट फीस देनी होगी। अगर टैक्सपेयर की ऐनुअल इनकम 5 लाख रुपए से कम है, तब उसे लेट फीस के रूप में 1,000 रुपए भरने होंगे। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

किसान सम्मान निधि के लिए KYC हो जाएगी जरूरी
PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC को अनिवार्य कर दिया गया है। अब से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए KYC कराना होगी। वहीं पुराने लाभार्थियों को सरकार ने KYC के लिए 31 जुलाई का वक्त दिया गया था। ऐसा नहीं करने पर किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

खबरें और भी हैं...