पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

न्यू मारुति ब्रेजा की बुकिंग शुरू:6 एयर बैग्स और हाइब्रिड इंजन के साथ 30 जून को होगी लॉन्च, किआ सॉनेट और वेन्यू को देगी टक्कर

नई दिल्ली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मारुति सुजुकी ने आज यानी सोमवार को अपनी कॉम्पैक्ट SUV ब्रेजा के आने वाले नए वर्जन के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक नई ब्रेजा को कंपनी के किसी भी एरिना शोरूम या इसकी वेबसाइट से 11,000 रुपए के शुरुआती पेमेंट के साथ बुक कर सकते हैं। नई ब्रेजा इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर के साथ नए जमाने की टेक्नोलॉजी और कनेक्टेड फीचर के साथ लॉन्च होगी।

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा में नया क्या मिलेगा
नई मारुति ब्रेजा पॉपुलर विटारा ब्रेजा कॉम्पैक्ट SUV की जगह लेगी जो 2016 में मार्केट में आई थी। नई ब्रेजा, कंपनी इसके नाम से "विटारा" प्रीफिक्स को हटा देगी। सोर्स का कहना है कि मारुति सुजुकी की अपकमिंग मिडसाइज SUV जो टोयोटा के साथ काम कर रही है, उसमें विटारा उपनाम का इस्तेमाल किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, नई ब्रेजा पिछले ही वर्जन के प्लेटफॉर्म पर बनाई गई, लेकिन इसमें सभी नए बॉडी पैनल और इंटीरियर मिलेंगे। मारुति सुजुकी ने जो टीजर इमेज में एंगुलर हेडलैंप डिजाइन और स्टाइलिश डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ नए स्टाइल देखने को मिलते हैं।

पिछले स्पाई शॉट्स ने नई ब्रेजा के लिए स्टाइलिंग का खुलासा किया है और SUV को एक नई ग्रिल, बम्पर, हेडलैम्प्स और बोनट के साथ एक फ्लैटर नोज मिलता है। पीछे की तरफ, टेलगेट होरिजोनटल के साथ रैपराउंड टेल-लैंप के साथ बिल्कुल नया है। नई ब्रेजा को साइड से देखने पर फ्लोटिंग रूफ इफेक्ट मिलेगा, जिससे SUV अपनी सब-फोर-मीटर लंबाई से लंबी दिखती है।

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा के इंटीरियर और फीचर्स
ब्रेजा के नए डैशबोर्ड डिजाइन में नए बलेनो की तरह इसके इंटीरियर पर बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। मारुति सुजुकी ने पहले ही एक सनरूफ को कंफर्म कर चुकी है। किसी भी मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट SUV के लिए पहली बार होगा।

इसके अलावा 9-इंच टचस्क्रीन, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और हेड-अप डिस्प्ले जैसे फीचर इसके हाई वैरिएंट पर देखने को मिल सकते हैं। नई ब्रेजा में एक नहीं, बल्कि दो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट ऑप्शन होंगे, जिसमें मिड-स्पेक ट्रिम्स में आउटगोइंग विटारा ब्रेजा से 8-इंच यूनिट मिलेगी।

निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर से होगा मुकाबला
नई ब्रेजा की कीमत इसकी लॉन्चिंग के साथ 30 जून को होगी और उम्मीद है कि नई कॉम्पैक्ट SUV की शुरुआती कीमत उसके राइवल्स हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नेक्सन, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर से कम होगी।

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा का इंजन, गियरबॉक्स ऑप्शन
मारुति सुजुकी ब्रेजा में नया K15C इंजन मिलेगा। इस इंजन की शुरुआत अर्टिगा और XL6 से हुई थी। यह इंजन 103hp और 136Nm जनरेट करता है और इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। इस इंजन में माइल्ड-हाइब्रिड फ्यूल सेविंग टेक्नोलॉजी भी मिलेगी।

मारुति सुजुकी ने कंफर्म किया है कि नया ब्रेजा कुछ वैरिएंट पर 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा, मारुति सुजुकी आने वाले महीनों में एक CNG बेस्ड वर्जन भी पेश करने के लिए तैयार है।