पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX44618.04-0.08 %
  • NIFTY13113.750.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)485750.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)621262.52 %
  • Business News
  • Investors Withdrew 1 Point 8 Billion Dolllars From India Focused Offshore Funds And ETF In September Quarter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विदेशी निवेश:इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स व ETF से सितंबर तिमाही में निवेशकों ने 1.8 अरब डॉलर निकाले

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस कैलेंडर वर्ष के पहले 9 महीने में इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स व इंडिया फोकस्ड ऑफशोर ETF से कुल 8.3 अरब डॉलर का नेट आउटफ्लो हुआ है, यह 2019 में पूरे कैलेंडर साल में हुए 5.8 अरब डॉलर के नेट आउटफ्लो से काफी ज्यादा है
  • विदेशी निवेशकों ने लगातार 10वीं तिमाही इन दोनों फंड्स से अपनी पूंजी निकाली
  • जून तिमाही में इन फंड्स से 1.5 अरब डॉलर और मार्च तिमाही में 5 अरब डॉलर निकले

इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) से निवेशकों ने सितंबर 2020 तिमाही में 1.8 अरब डॉलर निकाल लिए। मॉर्निंगस्टार ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि निवेशकों ने लगातार 10वीं तिमाही इन फंड्स से अपनी पूंजी की शुद्ध निकासी की है। इस साल अप्रैल-जून तिमाही में इन फंड्स से 1.5 अरब डॉलर और जनवरी-मार्च तिमाही में 5 अरब डॉलर का नेट आउटफ्लो हुआ है।

मॉर्निंगस्टार ऑफशोर फंड स्पाई रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कैलेंडर वर्ष में सितंबर तिमाही तक (9 महीने में) इन फंड्स से कुल 8.3 अरब डॉलर का नेट आउटफ्लो हुआ है। यह 2019 में पूरे कैलेंडर साल में हुए 5.8 अरब डॉलर के नेट आउटफ्लो से काफी ज्यादा है। विदेशी निवेशक जिन प्रमुख निवेश माध्यमों के जरिये भारतीय शेयर बाजार में निवेश करते हैं, उनमें इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स और और ETF काफी महत्वपूर्ण हैं।

सितंबर तिमाही में इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स से 1.6 अरब डॉलर का नेट आउटफ्लो

सितंबर तिमाही में इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स से 1.6 अरब डॉलर का और इंडिया फोकस्ड ऑफशोर ETF से 21.8 करोड़ डॉलर का नेट आउटफ्लो हुआ। आमतौर पर इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स में निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं। दूसरी ओर इंडिया फोकस्ड ऑफशोर ETF में जो निवेश होता है, उसे आमतौर पर छोटी अवधि का निवेश समझा जाता है।

फरवरी 2018 से हो रहा है आउटफ्लो

इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स और इंडिया फोकस्ड ऑफशोर ETF से निवेशक फरवरी 2018 से लगातार पूंजी की शुद्ध निकासी कर रहे हैं। फरवरी 2018 से लेकर सितंबर 2020 तक इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स से कुल 16.1 अरब डॉलर का नेट आउटफ्लो हो चुका है। इसी दौरान इंडिया फोकस्ड ऑफशोर ETF से 4.4 अरब डॉलर का नेट आउटफ्लो हुआ है।

लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाले विदेशी निवेशक भारत को लेकर सतर्कता बरत रहे

रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स से बड़े पैमाने पर हुआ नेट आउटफ्लो इस बात का संकेत है कि लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाले विदेशी निवेशक भारत को लेकर बेहद सतर्कता बरत रहे हैं। इन दोनों फंड्स में निवेश का भावी रुझान इस बात पर निर्भर करेगा कि अन्य समकक्ष देशों के मुकाबले भारत वर्तमान महामारी से कैसे निपटता है, साथ ही सरकार देश की गिरती अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे वापस लाती है।

आउटफ्लो के बाद भी असेट आधार सितंबर तिमाही में करीब 7% बढ़कर 36.03 अरब डॉलर पर पहुंचा

नेट आउटफ्लो के बाद भी इंडिया फोकस्ड ऑफशोर फंड्स और इंडिया फोकस्ड ऑफशोर ETF का असेट आधार सितंबर 2020 तिमाही में बढ़ा है। इसका कारण यह है कि भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी दर्ज की जा रही है। इन दोनों फंड्स का असेट सितंबर तिमाही में करीब 7 फीसदी बढ़कर 36.03 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो जून तिमाही में 33.70 अरब डॉलर था।