पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61716.05-0.08 %
  • NIFTY18418.75-0.32 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473880.43 %
  • SILVER(MCX 1 KG)637561.3 %
  • Business News
  • Invest In View Of Inflation, Otherwise Financial Goals May Remain Incomplete

निगेटिव रिटर्न से रहें सतर्क:महंगाई को देखते हुए करें निवेश, नहीं तो फाइनेंशियल गोल रह सकते हैं अधूरे

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फाइनेंशियल गोल को पूरा करने के लिए सही निवेश जरूरी होता है। लेकिन कई बार लोग बढ़ती महंगाई को नजर अंदाज करके अपना पैसा कहीं ऐसी जगह लगा देते हैं, जहां से उन्हें निगेटिव रिटर्न मिलता है। इसका सीधा असर फाइनेंशियल गोल पर पड़ता है। ऐसे में फाइनेंशियल प्लानर की सलाह माने तो निवेशकों को पैसा सही जगह लगाने की कोशिश करना चाहिए।

हम आपको निगेटिव रिटर्न क्या है? और इससे किस तरह बचा जा सकता है? ये बता रहे हैं...

सबसे पहले समझें निगेटिव रिटर्न क्या होता है?
जब आपको अपने निवेश पर महंगाई दर की तुलना में कम रिटर्न मिलता है तो इसे ही निगेटिव रिटर्न कहा जाता है। मान लीजिए आपने किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराई है जिस पर आपको 5% का सालाना रिटर्न मिल रहा है लेकिन रिटेल महंगाई दर 6% के करीब है। यानी महंगाई दर की तुलना में आपको अपने निवेश पर 1% कम रिटर्न मिल रहा है।

निगेटिव रिटर्न से कम होती है पैसे की वैल्यू
मान लीजिए आपने कहीं 100 रुपए निवेश किए हैं जहां से आपको 5% रिटर्न मिलना है। ऐसे में अगर महंगाई दर 6% से ज्यादा है तो आपके पैसे की वैल्यू सालाना तौर पर 1% घट जाएगी। यानी आपके 100 रुपए की वैल्यू 99 रुपए की रह जाएगी।

उदाहरण से समझें: अभी महंगाई दर 6% के करीब है। यानी जो वस्तु अभी 100 रुपए की है 1 साल बाद वो 106 रुपए की हो जाएगी। अगर आपको निवेश पर 5% रिटर्न मिलता है तो आपके 100 रुपए 1 साल बाद 105 रुपए ही हो पाएंगे। यानी आप नुकसान में रहेंगे।

रूल ऑफ 70 आपको निगेटिव रिटर्न से बचने में करेगा मदद
इस नियम के अनुसार 70 को मौजूदा महंगाई दर से भाग देकर ये पता कर सकते हैं कि आपके निवेश का मूल्य कितनी तेजी से घटकर आधा रह जाएगा। उदाहरण के लिए जैसे अभी महंगाई दर 6% है तो आपके पैसे का मूल्य करीब साढ़े 11 में घटकर आधा रह जाएगा। यानी अगर आप अपने 100 रुपए की वैल्यू 100 रुपए बनाए रखना चाहते हैं तो आपको कहीं ऐसी जगह निवेश करना होगा जहां से आपको सालाना 6% रिटर्न मिले।

निगेटिव रिटर्न से बचने के लिए कहां करें निवेश?
बैंक और पोस्ट ऑफिस द्वारा ऐसी चलाई जा रही हैं , जिनमें 6% से ज्यादा का रिटर्न मिल रहा है। इसमें PPF, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र सहित अन्य स्कीम्स शामिल हैं। इसके अलावा अगर आप थोड़ा रिस्क ले सकते हैं तो म्यूचुअल फंड स्कीम या स्टॉक मार्केट में भी निवेश कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...