पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • Invest In The Stock Market Through ELSS, Get Great Benefits

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टैक्स बचाने का सीजन:ELSS के जरिए करें शेयर बाजार में निवेश, पाएं बेहतरीन फायदा

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लांग टर्म इक्विटी फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर है जो शेयर बाजार में निवेश का फायदा लेना चाहते हैं और इनकम टैक्स में बचत चाहते हैं। यह पहली बार और अनुभवी दोनों निवेशकों के लिए सही है - Money Bhaskar
लांग टर्म इक्विटी फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर है जो शेयर बाजार में निवेश का फायदा लेना चाहते हैं और इनकम टैक्स में बचत चाहते हैं। यह पहली बार और अनुभवी दोनों निवेशकों के लिए सही है
  • 1.5 लाख के सालाना निवेश पर 46,800 रुपए के टैक्स की बचत होती है

अब जबकि इस वित्त वर्ष का अंतिम समय चल रहा है, आपको अपने टैक्स बचाने के लिए निवेश का काम शुरू कर देना चाहिए। टैक्स की बचत आप म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिए कर सकते हैं। इसके लिए आप लांग टर्म इक्विटी फंड का रास्ता चुन सकते हैं। इसमें टैक्स की बचत के साथ-साथ आपको निवेश पर अच्छा फायदा भी मिलता है।

ELSS में तीन साल से ज्यादा समय के लिए करें निवेश

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) फंड में आप 3 साल से ज्यादा समय के निवेश के साथ सोच सकते हैं। म्यूचुअल फंड में बेस्ट ELSS प्रोडक्ट की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म इक्विटी फंड का बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड है। इसका 20 सालों से ज्यादा समय का ट्रैक रिकॉर्ड है। लगातार बेंचमार्क से ज्यादा रिटर्न देता है।

1.5 लाख के सालाना निवेश पर 46,800 के टैक्स की बचत

इस फंड में निवेश करने के बाद आप तुरंत साल में 1.5 लाख रुपए के निवेश पर 46,800 रुपए के टैक्स की बचत कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके इस निवेश पर लंबे समय में एक बेहतरीन रिटर्न भी मिलता है। यानी टैक्स की बचत और निवेश पर फायदा दोनों लाभ इसमें हैं। आईसीआईसीआई लांग टर्म इक्विटी फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर है जो शेयर बाजार में निवेश का फायदा लेना चाहते हैं और इनकम टैक्स में बचत चाहते हैं। यह पहली बार और अनुभवी दोनों निवेशकों के लिए सही है।

अच्छे बिजनेस वाले शेयरों में करती है निवेश

यह स्कीम उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करती है जिनके बिजनेस का फंडामेंटल अच्छा हो, मैनेजमेंट की क्वालिटी सही हो, इकोनॉमिक फैक्टर्स से जुड़ी हों और उनकी फाइनेंशियल स्थिति मजबूत हो। यह स्कीम 31 दिसंबर 2020 तक लॉर्ज कैप में 77.84% का निवेश की है। इस स्कीम ने पीपीएफ की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। यह ईएलएसएस कैटिगरी में टॉप क्वार्टाइल प्रदर्शन में है। यानी एक तिमाही में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली स्कीम है।

10-20 पर्सेंट का रिटर्न

5 सालों में इसने 10-20% की रेंज में रिटर्न दिया है। इसने अपने बेंचमार्क निफ्टी 500 TRI की तुलना में 1999 अगस्त से 5 साल में 83% समय में बेहतर रिटर्न दिया है। अगर किसी ने 10 हजार रुपए SIP के रूप में हर महीने लगाया होगा तो 12 साल में यह रकम 24 लाख, 15 साल में 53 लाख और 21 साल में 2.6 करोड़ रुपए हो गई है। यह स्कीम बैंक में सबसे ज्यादा निवेश करती है। इसके बाद सॉफ्टवेयर, फाइनेंस, कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल, टेलीकॉम सर्विसेस, फार्मा, पेट्रोलियम प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्यूरेबल और पावर में निवेश करती है।