पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52574.460.44 %
  • NIFTY15746.50.4 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47005-0.25 %
  • SILVER(MCX 1 KG)67877-1.16 %
  • Business News
  • Invest In Healthcare Sector, Mutual Fund ETF NFO ICICI Mutual Fund NFO, Mutual Fund, ICICI Prudential Fund

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेहतरीन कंपनियों में आपके पैसों का होगा निवेश:हेल्थकेयर सेक्टर में कीजिए निवेश, ETF एनएफओ में मिलेगा 6 मई से मौका

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना की महामारी हेल्थकेयर सेक्टर पसंदीदा सेक्टर बन कर उभरा है। अचानक इस सेक्टर की पिछले 1 साल से मांग बढ़ गई है। कंपनियों का प्रोडक्शन बढ़ गया है। साथ ही हेल्थकेयर सेक्टर एक सदाबहार सेक्टर है क्योंकि इतनी बड़ी आबादी में हमेशा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग रहती है - Money Bhaskar
कोरोना की महामारी हेल्थकेयर सेक्टर पसंदीदा सेक्टर बन कर उभरा है। अचानक इस सेक्टर की पिछले 1 साल से मांग बढ़ गई है। कंपनियों का प्रोडक्शन बढ़ गया है। साथ ही हेल्थकेयर सेक्टर एक सदाबहार सेक्टर है क्योंकि इतनी बड़ी आबादी में हमेशा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग रहती है
  • यह उन निवेशकों के लिए सही है, जो हेल्थकेयर सेगमेंट में निवेश से फायदा उठाने की देख रहे हैं
  • इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपए से निवेश किया जा सकता है

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने हेल्थकेयर ईटीएफ नाम से नया फंड ऑफर (एनएफओ) पेश किया है। यह 6 मई से खुलेगा और 14 मई को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) स्कीम है जो निफ्टी के हेल्थकेयर इंडेक्स को ट्रैक करती है।

हेल्थकेयर सेक्टर की लीडिंग कंपनियों में निवेश

कंपनी के मुताबिक, यह स्कीम हेल्थकेयर सेक्टर की लीडिंग कंपनियों में निवेश करेगी। यह उन निवेशकों के लिए सही है, जो पूरी तरह से सभी हेल्थकेयर सेगमेंट में निवेश कर फायदा उठाने की देख रहे हैं। इसमें कम से कम 1 हजार रुपए से निवेश किया जा सकता है। इसके बाद इसके गुणक में किया जा सकता है। इस स्कीम का उद्देश्य बेंचमार्क निफ्टी हेल्थकेयर TRI इंडेक्स के जरिए उसी अनुपात में रिटर्न देने का है।

BSE और NSE पर लिस्ट होगी स्कीम

यह फंड BSE और NSE पर लिस्ट होगा। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल हेल्थकेयर ETF निवेशकों को यह अवसर देगा कि वह हेल्थकेयर सेक्टर में इस प्रोडक्ट के जरिए निवेश करें। इस बारे में कंपनी के MD एवं CEO निमेश शाह ने कहा कि यह प्रोडक्ट हेल्थकेयर सेक्टर में निवेश करेगा। हेल्थ की बढ़ती समस्याओं, रहन-सहन में बदलावों और महामारी के इस दौर में हेल्थकेयर सेक्टर एक मजबूत सेक्टर के रूप में आने वाले समय में उभरेगा।

साथ ही भारत जैसे देश में इतनी बड़ी आबादी के लिए एक बेहतर हेल्थकेयर फैसिलिटीज की भी जरूरत है। इस वजह से इस सेक्टर में निवेश का एक बड़ा अवसर है।

कमाने का अवसर मिलेगा

कंपनी का कहना है कि यह हेल्थकेयर ETF निवेशकों को इस बढ़ते हुए सेगमेंट में निवेश कर फायदा कमाने का अवसर देगा। ETF एक कम लागत वाला निवेश का साधन होता है। निफ्टी हेल्थकेयर इंडेक्स में 20 तेजी से बढ़ने वाली भारतीय हेल्थकेयर कंपनियां होती हैं। इसके इंडेक्स में सन फार्मा, डॉ. रेड्‌डीज लैब, डिवीज लैब, सिप्ला और अपोलो हॉस्पीटल जैसे स्टॉक है। इस इंडेक्स ने निफ्टी 50 इंडेक्स की तुलना में 10 में से 6 सालों में बेहतर प्रदर्शन किया है।

पसंदीदा सेक्टर बन कर उभरा है

बता दें कि कोरोना की महामारी हेल्थकेयर सेक्टर पसंदीदा सेक्टर बन कर उभरा है। अचानक इस सेक्टर की पिछले 1 साल से मांग बढ़ गई है। कंपनियों का प्रोडक्शन बढ़ गया है। साथ ही हेल्थकेयर सेक्टर एक सदाबहार सेक्टर है क्योंकि इतनी बड़ी आबादी में हमेशा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग रहती है। कोरोना ने इसे और ज्यादा बढ़ाने पर मजबूर कर दिया है।

खबरें और भी हैं...