पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Invest Advice Pranjal Kamra | Investment Advice After Budget

बजट के बाद कहां करें निवेश, बता रहे हैं प्रांजल:शेयर बाजार ने बीते एक साल में 1% से कम रिटर्न दिया, गोल्ड में 20% की तेजी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2024 के लिए आम बजट पेश किया। बजट के बाद अब कई लोगों के मन में सवाल है कि इन्वेस्टमेंट के लिहाज से क्या स्ट्रैटजी होनी चाहिए। इक्विटी में निवेश करना चाहिए या डेट में इन्वेस्टमेंट ठीक रहेगा। अगर आप भी इसे लेकर कन्फ्यूज है तो फिनोलॉजी वेंचर के फाउंडर और CEO प्रांजल कामरा की एडवाइस आपके काफी काम आ सकती है।

1. किस म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए?
अगर आप कम रिस्क वाले फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको लार्ज कैप फंड में निवेश करना चाहिए। यानी देश की बड़ी कंपनियों में। इसके अलावा फ्लेक्सी कैप फंड में निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप रिस्क लेना चाहते हैं तो स्मॉल कैप फंड और इंटरनेशनल फंड में पैसा लगा सकते हैं। हालांकि इनमें अपने पोर्टफोलियो का 5 से 10% ही निवेश करना चाहिए।

2. किस सेक्टर में निवेश करना चाहिए?
सरकार इकोनॉमी के हर सेक्टर का ध्यान रखती है, ऐसे में आप उस सेक्टर में निवेश करिए जो आपको समझ में आए। अगर एक डॉक्टर IT सेक्टर में निवेश करेगा तो हमेशा मात खाएगा। वहीं अगर कोई इंजीनियर फार्मा सेक्टर में निवेश करेगा तो मार खाएगा। एक डॉक्टर को हॉस्पिटल और मेडिसिन आदि में निवेश करना चाहिए। वहीं एक IT इंजीनियर को IT कंपनी में निवेश करना चाहिए।

3. क्या ELSS फंड और FD में पैसा लगाना चाहिए?
ELSS फंड एक मात्र ऐसा टैक्स सेविंग इंस्ट्रूमेंट है जिसमें टैक्स बचाने के चक्कर में आपका रिटर्न कम नहीं होता है। इसके अलावा इसमें 3 साल का लॉक इन रहता है। इससे आप बीच में पैसा नहीं निकाल सकेंगे और आपका ज्यादा पैसा सेव हो सकेगा। वहीं FD में आप इमरजेंसी फंड का पैसा निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा कोई बड़ा खर्च आने वाला है तो उस पैसे को आप FD में डाल सकते हैं।

4. डेट फंड में कितना निवेश करना चाहिए?
डेट फंड की बजाय मैं FD में निवेश करने की सलाह देता हूं। आपको जिस पैसे की जरूरत सालभर के लिए नहीं है तो FD करना चाहिए। FD पर आप ऑटो स्वैप की सुविधा भी ले सकते हैं।

5. सोना ऑलटाइम हाई पर है, इसमें निवेश करना चाहिए?
सोना लगातार अपना हाई बनाता रहा है। ये एक सेफ इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। अगर आपको सस्ता सोना चाहिए तो आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करके सोने पर 25% तक डिस्काउंट ले सकते हो।

6. रियल एस्टेट में निवेश करना चाहिए या नहीं?
रियल एस्टेट में आपको वहीं निवेश करना चाहिए, जहां आपको जमीन भी मिले। फ्लैट में निवेश करने को रियल एस्टेट में निवेश नहीं माना जा सकता है, क्योंकि इसकी कीमत कम हो सकती है। जमीन की कीमत बढ़ती रहती है। इसके अलावा इसके लिए लोन आसानी से मिल जाता है।

7. कितनी बचत करनी चाहिए?
आपको ज्यादा से ज्यादा बचत करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन आप जो कमा रहे हैं उसमें से कम से कम 20 से 25% बचाना चाहिए। हालांकि अगर आपकी होम लोन या एजुकेशन लोन की किस्त जा रही है और इस कारण आप पैसा नहीं बचा पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये भी एक बचत जैसा ही है।

8. नई नौकरी लगी है या लगने वाली है तो क्या करें?
सबसे पहले आपको लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहिए। इससे आपका कम प्रीमियम बनेगा। आपको 500-600 रुपए महीने में 1 करोड़ का इंश्योरेंस मिल जाएगा। ये प्रीमियम आने वाले सालों में भी इतना ही रहेगा। पहली सैलरी के बाद घर के सभी लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए। इसके बाद 6 महीने का इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए।

9. बजट को आप कितने नंबर देते हैं। बजट की सबसे अच्छी और सबसे बुरी बात कौन-सी लगी?
मैं इस बजट को 7 नंबर देता हूं। अक्सर देखा जाता है कि चुनाव से पहले सरकार शॉर्ट टर्म सोचने लगती है कि इस साल कुछ फ्री दिया जाए। सरकार ने स्किल डेवलप करने और स्टार्टअप्स पर ध्यान दिया, लेकिन एजुकेशन पर होना वाला एलोकेशन सिर्फ 3% रहा जो काफी कम है।

10. मुझे कौन-सा टैक्स रिजीम चुनना चाहिए?
ज्यादातर लोगों के लिए नया टैक्स रिजीम सही है। कई लोग कैलकुलेशन लगाते हैं कि 10 लाख तक की इनकम को 80C और NPS सहित तरीकों से पूरी तरह टैक्स फ्री किया जा सकता है, लेकिन ये प्रैक्टिकल नहीं है। इसीलिए मैं नए टैक्स रिजीम को अपनाने की सलाह दूंगा।

11. एक परफेक्ट पोर्टफोलियो कैसा होता है?
आपको अलग-अलग एसेट्स में निवेश करना चाहिए। आपको गोल्ड, रियल एस्टेट और शेयर सभी में थोड़ा- थोड़ा निवेश करना चाहिए।