पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX44618.04-0.08 %
  • NIFTY13113.750.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)485750.54 %
  • SILVER(MCX 1 KG)621262.52 %
  • Business News
  • IndiGo Counter Charge Rs 100, Flight Charge , Indigo Flight , Indigo

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फ्लाइट से यात्रा करने पर नया चार्ज:अब इंडिगो के एयरपोर्ट काउंटर पर चेक-इन करने के लिए 100 रुपए लगेगा चार्ज, शनिवार से ही लागू हो गया नियम

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंडिगो ने कहा है कि हम यात्रियों को सरकारी निर्देशों के मुताबिक उत्साहित कर रहे हैं ताकि वे मोबाइल ऐप या वेबसाइट का उपयोग करें। कंपनी ने कहा कि बुकिंग चाहे कभी भी की गई हो, चार्ज उस पर लागू हो जाएगा
  • अभी एयरलाइंस कंपनियां सीट के लिए भी अलग से पैसा लेती हैं। यह रेट 49 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक है
  • अभी वेब चेक-इन के समय जो बोर्डिंग पास ईमेल या मोबाइल फोन पर आता है, उसी पर आप यात्रा कर सकते हैं

देश की प्रमुख एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने एक नए तरह का चार्ज यात्रियों पर लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि अब से कोई भी यात्री अगर एयरपोर्ट पर इंडिगो के काउंटर पर जाकर चेक-इन कराता है तो उसे 100 रुपए चार्ज देना होगा। कंपनी के इस कदम को रेवेन्यू के लिए एक नए रास्ते के रूप में देखा जा रहा है।

दूसरी कंपनियां भी कर सकती हैं लागू

वैसे माना यह जा रहा है कि अब आनेवाले दिनों में सभी एयरलाइंस कंपनियां इसे लागू कर सकती हैं। बता दें कि एविएशन मंत्रालय ने मई में एयरपोर्ट पर इंट्री के लिए यात्रियों को अनिवार्य कर दिया था कि वेब चेक-इन करना जरूरी है। जो यात्री वेब चेक-इन नहीं कराएंगे, उन्हें एयरपोर्ट पर प्रवेश नहीं मिलेगा। यह इसलिए किया गया था ताकि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन हो सके।

वेब चेक-इन के जरिए मिलता है बोर्डिंग पास

अगर आप वेब चेक-इन करते हैं तो आपको बोर्डिंग पास दे दिया जाता है। नए सिस्टम के तहत आपको बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट भी नहीं निकालना होता है। आपको वेब चेक-इन के समय जो बोर्डिंग पास ईमेल या मोबाइल फोन पर आता है, उसी पर आप यात्रा कर सकते हैं। इंडिगो ने कहा है कि यह नया चार्ज शनिवार से ही लागू हो गया है।

मोबाइल ऐप या वेबसाइट का उपयोग करें

इंडिगो ने कहा है कि हम यात्रियों को सरकारी निर्देशों के मुताबिक उत्साहित कर रहे हैं ताकि वे मोबाइल ऐप या वेबसाइट का उपयोग करें। कंपनी ने कहा कि बुकिंग चाहे कभी भी की गई हो, चार्ज उस पर लागू हो जाएगा। देश में 25 मई से घरेलू उड़ानों को चालू किया गया है। जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट अभी भी बंद है।

बीच की सीट वाले यात्रियों को मिलता है गाउन

नई सुविधा के तहत आपको अगर फ्लाइट में बीच की सीट मिलती है तो आपको गाउन भी दिया जाता है। इसे पहनना जरूरी होता है। फिलहाल सभी यात्रियों को एक सुरक्षा किट दी जाती है जिसमें सैनिटाइजर, मास्क और फेस शील्ड होता है। वैसे कुछ समय पहले से ही सभी एयरलाइंस कंपनियों ने सीटों के भी पैसे लेने शुरू कर दिए हैं। आपको टिकट बुक करते समय ही सीट चुनने का विकल्प दिया जाता है। अगर आपने बीच की सीट चुना तो कम से कम 49 रुपए और साइड या विंडो की सीट चुना तो कम से कम 149 रुपए देने होते हैं।

यह पैसा टिकट के अलावा लगता है। इस तरह से एयरलाइंस कंपनियां तरह-तरह के नियम निकाल कर पैसे कमा रही हैं।