पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %
  • Business News
  • India Will Prove Critics Wrong By Becoming 5 Trillion Dollar Economy: Mukesh Ambani

डिजिटल सोसाइटी:भारत 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनकर आलोचकों को गलत साबित करेगा: मुकेश अंबानी

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने मजबूत लोकतंत्र, युवा शक्ति और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के साथ प्रधानमंत्री की विजनरी और डायनेमिक लीडरशिप को देश की शक्ति का आधार बताया
  • अंबानी ने कहा कि निम्न और मध्य आय वर्ग के एक अरब भारतीयों की आय में बढ़ोतरी होने, रोजगार के अवसर बढ़ने और जीवन स्तर बेहतर होने पर देश में बराबरी बढ़ेगी

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2020 के उद्घाटन सत्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, "भारत 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनकर आलोचकों को गलत साबित कर सकता है और वह ऐसा जरूर करेगा। भारतीय अर्थव्यवस्था जल्दी ही न सिर्फ तेजी से उछलेगी बल्कि अप्रत्याशित आर्थिक वृद्धि दर भी हासिल करेगी।"

भारत की शक्ति के दो आधार: 3डी और PM की विजनरी, डायनेमिक लीडरशिप

अंबानी ने चौथे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में कहा कि भारत की शक्ति के दो आधार हैं। पहला आधार 3डी यानी भारत का लोकतंत्र यानी डेमोक्रेसी, युवा शक्ति यानी यंग डेमोग्राफी और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन से जुड़ा है। दूसरा आधार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजनरी और डायनेमिक लीडरशिप है।

डिजिटल इंडिया मिशन ने देश को कठिन चुनौतियों से निपटने लायक बनाया

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन ने डिजिटल इंडिया मिशन की सराहना करते हुए कहा कि इसने देश को सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने लायक मजबूत बना दिया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने दुनियाभर के सामने घातक चुनौतियां खड़ी की हैं लेकिन 4जी कनेक्टिविटी वाला इंफ्रास्ट्रक्चर देश की जीवन रेखा साबित हुआ है।

भारत के पास दुनिया की अहम डिजिटल सोसाइटी बनने का ऐतिहासिक अवसर

उन्होंने कहा कि निम्न और मध्य आय वर्ग के एक अरब भारतीयों की आय में बढ़ोतरी होने, रोजगार के अवसर बढ़ने और जीवन स्तर बेहतर होने पर देश में बराबरी बढ़ेगी। अंबानी ने कहा, “भारतीय अर्थव्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था में डिजिटल सेवाओं और उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ने से डिजिटल हार्डवेयर की मांग में तेज उछाल आएगी। भारत के पास जन-जन की जिंदगी आसान बनाने के साथ दुनिया की अहम डिजिटल सोसाइटी बनने का ऐतिहासिक अवसर है।”

भारत ने हासिल की है चिप डिजाइन के क्षेत्र में विश्वस्तरीय क्षमता

अंबानी के मुताबिक भारत ने चिप डिजाइन के क्षेत्र में विश्वस्तरीय क्षमता हासिल की है। उन्होंने कहा, “मैं भारत को अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का बड़ा सेंटर बनता साफ-साफ देख रहा हूँ।” अंबानी ने कहा कि देश की तरक्की में डिजिटल इंडिया मिशन के अहम रोल अदा करने से भारत नए दशक में प्रवेश करने जा रहा है। उन्होंने कहा “भारत के उभार को कोई नहीं रोक सकता, कोविड-19 भी नहीं। हमारे पास इतिहास बनाने का मौका है।”

2021 की दूसरी छमाही में 5G सर्विसेज लॉन्च करेगी रिलायंस जियो

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 में अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में अपनी 5G सर्विसेज लॉन्च करेगी। उन्होंने कहा कि इसमें घरेलू नेटवर्क, हार्डवेयर और टेक कंपोनेंट का इस्तेमाल किया जाएगा। अंबानी ने इंडिया में 5जी टेक्नोलॉजी और स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार से सपोर्ट मिलने की जरूरत पर जोर दिया।

खबरें और भी हैं...