पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %
  • Business News
  • India Post Bank, India Post Bank Customer, India Post Account , India Post Payment Bank, Kisan Vikas Patra, NSE, PPF

पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं अब फोन पर:अकाउंट से लेन-देन, बैलेंस, डिपॉजिट की जानकारी IVR के जरिए मिलेगी, जानिए कैसे कर सकते हैं उपयोग

मुंबई11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पोस्ट ऑफिस के बचत खाता ग्राहक अब अपने फोन पर इंटरैक्टिव वाइस रिस्पांस (IVR) सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। ग्राहक अपने बचत निवेश पर मिलने वाले ब्याज, ATM कार्ड ब्लॉक करने, नए कार्ड जारी करने, विभिन्न डाक बचत उत्पादों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

डाक विभाग ने IVR सुविधा लॉन्च की

डाक विभाग ने ग्राहकों के लिए अपनी IVR सुविधा लॉन्च की। सर्कुलर के अनुसार, PPF, NSC आदि जैसी छोटी बचत योजनाओं के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के माध्यम से इंडिया पोस्ट के टोल-फ्री नंबर 18002666868 पर कॉल करके IVR सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

सेविंग अकाउंट के ग्राहक कर सकते हैं उपयोग

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट ग्राहक इस सुविधा के लिए IVR का उपयोग कर सकते हैं। इसमें तमाम विकल्प हैं। जैसे आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आपको एक दबाना होगा। सभी स्कीम्स के अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिए आपको 5 दबाना होगा। इसके बाद आपको खाता नंबर और फिर हैश (#) दबाना होगा। ATM कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको 6 दबाना होगा। इसके बाद कार्ड नंबर डालने के बाद 1, फिर अकाउंट नंबर डालने के बाद 2 और कस्टमर ID नंबर के बाद 3 दबाना होगा।

इंडिया पोस्ट की सेवाओं के लिए 2 दबाना होगा

अन्य सेवाओं के लिए 7 दबाना होगा। इंडिया पोस्ट बैंकिंग सर्विसेस के लिए आपको 2 दबाना होगा। अपने बचत खाते के लेन-देन को जानने के लिए एक दबाना होगा। इसमें सेविंग बैंक खाता, PPF, SSA के लेनदेन को जान सकते हैं। पहले अकाउंट नंबर डालना होगा फिर हैश (#) दबाना होगा। अपने अकाउंट में जारी चेक की स्थिति जानने के लिए एक दबाना होगा।

अंतिम के चार लेन-देन को जानने के लिए दो दबाना होगा

अंतिम के चार लेन-देन को जानने के लिए दो दबाना होगा। किसी खास लेन-देन को जानने के लिए 3 दबाना होगा। ब्याज की इनकम और टैक्स की कटौती को जानने के लिए आपको 4 दबाना होगा। इसी तरह आप अगर अकाउंट में चेक स्टॉप करना चाहते हैं तो आपको 5 दबाना होगा। ऑप्शन को फिर से सुनने के लिए हैश दबाना होगा। पिछले मेनू में जाने के लिए आपको स्टार दबाना होगा। अपने टर्म डिपॉजिट के लेन-देन को जानने के लिए आपको 2 दबाना होगा।

ATM से संबंधित रिक्वेस्ट के लिए 3 दबाना होगा

ATM से संबंधित रिक्वेस्ट के लिए 3 दबाना होगा। जैसे नए ATM कार्ड जारी करने के लिए 2, ATM कार्ड पिन बदलने के लिए एक, विकल्प को रिपीट करने के लिए हैश और पिछले मेनू में जाने के लिए स्टार दबाना होगा। आपको पोस्टल सेविंग प्रोडक्ट की ज्यादा जानकारी के लिए 4 दबाना होगा। इसमें नए अकाउंट और स्कीम के लिए एक दबाना होगा जबकि ATM कार्ड की डिटेल्स के लिए 2 दबाना होगा। ब्याज दर और सेवाओं के चार्ज के लिए 3 दबाना होगा। थर्ड पार्टी के लिए 4 दबाना होगा और विकल्प को रिपीट करने के लिए स्टार दबाना होगा।

खबरें और भी हैं...