पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Income Tax Budget 2023 (Section 80C Tax Exemption Limit) | Business News

बजट 2023 में टैक्स से मिल सकती है राहत:सेक्शन 80C की टैक्स छूट लिमिट 1.5 लाख से बढ़कर हो सकती है 2.5 लाख रुपए

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

1 फरवरी को पेश होने वाले बजट 2023-24 में आम आदमी को टैक्स के मोर्चे पर राहत मिल सकती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार सरकार इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत मिलने वाली टैक्स छूट को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए कर सकती है। आसान भाषा में इसे ऐसे समझें...अभी आप सेक्शन 80C के माध्यम से अपनी कुल टैक्सेबल इनकम से 1.5 लाख रुपए तक कम कर सकते हैं। इसे बढ़ाकर 2.5 लाख किया जा सकता है। इसके अलावा हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की जा सकती है।

सेक्शन 80C के तहत निवेश पर मिलती है छूट
इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत अभी EPF, PPF, इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग्स स्‍कीम, म्‍यूचुअल फंड, सुकन्‍या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग्स सर्टिफ‍िकेट, 5 साल की FD, नेशनल पेंशन सिस्‍टम और सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम में एक वित्‍त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश पर टैक्‍स छूट ले सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक व्‍यक्ति अपने दो बच्‍चों की स्‍कूल फीस, होम लोन पेमेंट, इंश्‍योरेंस प्रीमियम जैसे खर्च के बदले भी टैक्‍स में छूट ले सकता है। इस छूट को बढ़ाकर 2.50 लाख किया जा सकता है।

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर छूट हो सकती है डबल
सेक्शन 80D के तहत हेल्थ इंश्योरेंस के लिए चुकाए गए प्रीमियम पर मिलने वाले टैक्स छूट को भी सरकार बढ़ा सकती है। इसके तहत मिलने वाली छूट को दोगुना किया जा सकता है। अभी 80D के तहत पति-पत्नी और बच्चों के हेल्थ इंश्योरेंस के लिए चुकाए गए सालाना 25 हजार रुपए तक के प्रीमियम पर टैक्स छूट मिलती है। इसे बढ़ाकर 50 हजार किया जा सकता है।

इसके अलावा अभी इसमें आश्रित माता-पिता के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान पर 25 हजार से 50 हजार रुपए (यदि पेरेंट्स सीनियर सिटीजन हैं) तक की छूट मिलती है। इसे भी दोगुना किया जा सकता है।

ये खबरें भी पढ़े

इनकम टैक्स स्लैब में हो सकता है बदलाव, ढ़ाई लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए हो सकती है टैक्स छूट की लिमिट
सरकार इस बार के बजट 2023-24 में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती है। दो सरकारी सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। हालांकि वित्त मंत्रालय ने इस मामले में रॉयटर्स के किए गए ईमेल का जवाब नहीं दिया। वहीं एक अन्य एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बैंकों ने FD की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, FD कराने से पहले यहां देखें देश के 7 बडे़ बैंक कितना ब्याज दे रहे
हाल ही में देश के 2 बड़े बैंक केनरा और इंडसइंड बैंक ने फिक्सड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी है। इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक भी ऐसा कर चुके हैं। ऐसे में अगर आप इन दिनों अपने पैसों की FD कराने का सोच रहे हैं तो, आपको ये पता होना चाहिए कि देश के प्रमुख बैंक FD पर कितना ब्याज दे रहे हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...