पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Hyderabad Company Has Installed Gold ATM, Easy Process Like Withdrawing Money

अब ATM से खरीद सकेंगे सोना:हैदराबाद की कंपनी ने सोने का ATM लगाया, पैसे निकालने की तरह ही आसान प्रोसेस

हैदराबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब सोना खरीदना ATM मशीन से पैसा निकालने जितना आसान हो गया है। हैदराबाद की गोल्ड्सिक्का कंपनी ने गोल्ड ATM मशीन लगाई है। कंपनी का दावा है कि यह देश की पहली रियल-टाइम गोल्ड डिसपेंसिंग मशीन है। फर्म का पहला ATM हैदराबाद में बेगमपेट के अशोका रघुपति चेम्बर्स में लगाया गया है। फर्म के मुताबिक यह 24x7 उपलब्ध है।

ATM से कैसे खरीदे गोल्ड?
ATM से गोल्ड खरीदने के लिए ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले, उन्हें अपना डेबिट/क्रेडिट कार्ड गोल्ड ATM में डालना होगा और पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद उन्हें जितना सोना खरीदना है वो एंटर करना होगा। पेमेंट पूरा होने के बाद सोना बाहर आ जाएगा। सोने की कीमत में अपडेट लाइव कीमतों पर आधारित है।

पैसे निकालने की तरह ही डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ATM मशीन में डालकर गोल्ड निकाला जा सकता है।
पैसे निकालने की तरह ही डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ATM मशीन में डालकर गोल्ड निकाला जा सकता है।

ATM में 5 किलो सोना रखने की क्षमता
कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि ATM में 5 किलो तक सोना रखने की क्षमता है। ATM मशीन 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के डिस्पेंस कर सकती है। ये 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम में उपलब्ध हैं। ये सिक्के 24 कैरेट सोने के हैं।

पैसे डेबिट के बाद सोना नहीं मिला तो क्या होगा?
प्रताप ने बताया कि अगर राशि डेबिट होने के बाद भी सोना नहीं निकलता है, तो ट्रांजैक्शन फेल होने के 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा। उन्होंने कहा, किसी भी तरह की सहायता के लिए हमारे पास डेडिकेटेड कस्टमर सपोर्ट है।

सेफ्टी के लिए CCTV कैमरे
सेफ्टी के लिए मशीन में इनबिल्ट कैमरा, अलार्म सिस्टम, एक्सटर्नल CCTV कैमरे जैसी चीजें हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए ग्राहक सहायता टीम भी है। वहीं कंपनी का प्लान देश भर में लगभग 3,000 ATM लगाने का है। वो इसे वैश्विक स्तर पर भी जाने की योजना बना रही हैं।

आज के सोने के दाम
आज यानी मंगलवार को सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 6 दिसंबर को सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोना 393 रुपए सस्ता होकर 53854 रुपए पर पहुंच गया है।