पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52573.93-0.38 %
  • NIFTY15789.9-0.5 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48349-0.2 %
  • SILVER(MCX 1 KG)715020.37 %
  • Business News
  • Home Loan Interest Rates; Kotak Mahindra Bank Interest Rate Starting 6.75 Percent

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होम लोन पर सबसे कम ब्याज दर:कोटक महिंद्रा बैंक से मिल रहा है 6.75 पर्सेंट की ब्याज पर होम लोन

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बता दें कि देश में बैंकिंग इंडस्ट्री की होम लोन की ब्याज दर इस समय 6.75 से 7.30 पर्सेंट तक है। हालांकि एनबीएफसी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इससे भी कम पर होम लोन दे रही हैं। गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस ने 6.69 पर्सेंट की दर से होम लोन की शुरुआत की है। जबकि बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे कम एसबीआई और यूनियन बैंक हैं - Money Bhaskar
बता दें कि देश में बैंकिंग इंडस्ट्री की होम लोन की ब्याज दर इस समय 6.75 से 7.30 पर्सेंट तक है। हालांकि एनबीएफसी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इससे भी कम पर होम लोन दे रही हैं। गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस ने 6.69 पर्सेंट की दर से होम लोन की शुरुआत की है। जबकि बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे कम एसबीआई और यूनियन बैंक हैं
  • एसबीआई और यूनियन बैंक की होम लोन की ब्याज दर 6.80 पर्सेंट है
  • होम लोन की ब्याज दरें पहले से ही ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर है

हाल में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 6.80% की ब्याज पर होम लोन की शुरुआत की थी। पर कोटक महिंद्रा बैंक की होम लोन की ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम है। यह 6.75% है। हालांकि यूनियन बैंक की ब्याज दर भी SBI के बराबर है जो 6.80% पर ही है।

डिजिटल, सोशल मीडिया अभियान लांच किया

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक प्रेस बयान में यह जानकारी दी है। बैंक ने कहा है कि इसी के साथ डिजिटल और सोशल मीडिया अभियान भी लांच किया है। उसने इस ब्याज दर को अनबिलिवेबल लो होम लोन का नाम दिया है। बैंक का कहना है कि कोविड महामारी ने लोगों को बड़ा और ज्यादा कंफर्टेबल वाला घर लेने के लिए उत्साहित किया है। आम तौर पर हर कोई घर से काम कर रहा है, ऐसे में घरों की जरूरतें बढ़ गई हैं।

लोगों की घर लेने की जरूरत बढ़ी

परिवार का हर सदस्य अपना खुद का घर चाहता है। चूंकि होम लोन की ब्याज दरें पहले से ही ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर है, इसलिए लोग अब घरों को खरीदने पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। बैंक के ज्वाइंट प्रेसीडेंट एलिजाबेथ वेंकटरमन ने कहा कि घर खरीदने वालों में से कई लोगों का सपना पूरा नहीं हो पाता है। पर अब कोटक महिंद्रा बैंक की कम ब्याज दर पर लोगों को और सस्ते पर होम लोन मिलेगा। कई कारण है जिससे लोग इस समय घर खरीदना चाहते हैं, पर सबसे पहला कारण कम ब्याज दर ही है।

बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे कम ब्याज दर

बता दें कि देश में बैंकिंग इंडस्ट्री की होम लोन की ब्याज दर इस समय 6.75 से 7.30 पर्सेंट तक है। हालांकि एनबीएफसी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इससे भी कम पर होम लोन दे रही हैं। गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस ने 6.69 पर्सेंट की दर से होम लोन की शुरुआत की है। जबकि बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे कम एसबीआई और यूनियन बैंक हैं।

बैंक होम लोन पर कर रहे हैं फोकस

कॉर्पोरेट उधारी में कम बढ़त के कारण बैंक अब रियल इस्टेट में होम लोन को लेकर तेजी दिखा रहे हैं। होम लोन में वित्त वर्ष 2020 में बैंकों की बाजार हिस्सेदारी जहां 66% थी, वहीं NBFC की हिस्सेदारी 34% थी। 2021 में यह 75% और 25% हो गई है। यानी NBFC की बाजार हिस्सेदारी करीबन 9% की गिरावट आई है। हालांकि इसका एक कारण यह भी है कि साल 2019 में हाउसिंग फाइनेंस की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी DHFL दिवालिया हो गई थी। इसकी वजह से उसके ग्राहक बैंकों की ओर चले गए।