पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52597.1-0.33 %
  • NIFTY15791.2-0.49 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48349-0.2 %
  • SILVER(MCX 1 KG)715020.37 %
  • Business News
  • Home Loan ; Income Tax ; Aadhar Pan Link ; Deal With These 8 Important Tasks By 31 March, Otherwise You May Have To Bear The Loss

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आम आदमी के काम की खबर:31 मार्च तक निपटा लें ये 8 जरूरी काम, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष से कई बदलाव होने वाले हैं। इसीलिए आपको 31 मार्च से तक कुछ जरूरी काम निपटा लेने चाहिए। ऐसा न करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश और आधार-पैन लिंक जैसे कई जरूरी काम आपको इस महीने करने हैं। हम आपको ऐसे ही 8 कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस महीने करने हैं।

इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश
अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 31 मार्च करना होगा। सरकार इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्सन जैसे 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है।

आधार-पैन लिंक करा लें
पैनकार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। इनकम डिपार्टमेंट इन्हें लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाता रहा है लेकिन इस बार यदि अंतिम दिनांक नहीं बढ़ती है तो जिनके पैन आधार से लिंक नहीं हैं उनके लिए दिक्कत हो सकती है। इससे 31 तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करा लें। अगर आपने 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो यह अवैध (डिएक्टिवेट) हो जाएगा। ऐसे में इसे डिएक्टिवे होने से बचाने के लिए इसे 31 मार्च तक लिंक करा लें।

ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक की चेकबुक और IFSC नहीं करेगा काम
पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code सिर्फ 31 मार्च तक ही काम करेंगे। इसके बाद आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802222/18001032222 पर फोन भी कर सकते हैं। 1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर कर दिया था।

सस्ते होम लोन का फायदा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), HDFC, कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें बहुत कम कर दी हैं। आप कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च 2021 तक अप्लाई करना होगा। इस स्कीम के तहत SBI, HDFC और ICICI 6.70 % ब्याज पर लोन दे रहे हैं। कोटक महिंद्रा बैंक 6.65 % ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

31 मार्च तक FD कराने पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
SBI, HDFC, बैंक ऑफ बड़ौदा और ICICI बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम चला रहे हैं। इन स्कीम्स के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नॉर्मल FD की तुलना में ज्यादा ब्याज मिल रहा है। अगर आप सीनियर सिटीजंस हैं या आप अपने पैरेंट्स के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो 31 मार्च तक इन योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 7 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं, वे अगर 31 मार्च से पहले ओवदन कर देते हैं और यदि उनका यह आवेदन स्वीकार हो जाता है तो होली बाद उन्हें 2000 रुपए मिलेंगे ही साथ में अप्रैल या मई में आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपए और मिल जाएंगे। इस योजना में सरकार सलाना 6000 रुपए दो-दो हजार की तीन किस्तों में देती है।

KCC पाने का 31 मार्च तक आसान मौका
अगर आप किसान हैं और अबतक आपका किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बन पाया है तो निराश न हों। सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है। जिन किसानों को अभी तक KCC नहीं मिला है, वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने KCC प्राप्त करने के प्रॉसेसे को बेहद सरल बना दिया है। अब किसानों को एक बेहद आसान फॉर्म भरना होगा और 15 दिनों के भीतर उन्हें KCC मिल जाएगा।

विवाद से विश्वास योजना के तहत डिटेल देने की आखिरी तारीख
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने प्रत्यक्ष कर (डायरेक्ट टैक्स) विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ के तहत डिटेल देने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च और भुगतान के लिए बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया था। इस स्‍कीम का मकसद लंबित कर विवादों का समाधान करना है।

खबरें और भी हैं...