पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57411.380.26 %
  • NIFTY17094.450.24 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47917-0.1 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61746-1.71 %
  • Business News
  • Health Insurance, Health, Insurance , Health Topeup Policy , Health Policy

पर्सनल फाइनेंस:स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस होता है जरूरी

मुंबई11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हमारा स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे कीमती होता है। जब तक हम स्वस्थ हैं, तब तक हमारे पास अपने सपनों, अपने परिवार, ऑफिस और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की शक्ति है। इसलिए कहा गया है 'स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है'।

स्वास्थ्य के महत्व को अधिकांश लोग समझते हैं

हम में से अधिकांश लोग अपने स्वास्थ्य के महत्व को समझते हैं और इसकी स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय करते रहते हैं। हालाँकि, हमारे प्रयासों के बावजूद, हम जीवन में कभी न कभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं, और हमें ऐसी स्थिति के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए।

कोविड ने फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत को बढ़ा दिया

कोविड ने फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत को बढ़ा दिया है। इस लिहाज से स्वास्थ्य बीमा खरीदना एक अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग की दिशा में महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। स्वास्थ्य बीमा आपको आपके मेडिकल खर्च, अस्पताल में भर्ती होने की लागत, कंसल्टेशन फीस, एंबूलेंस चार्ज आदि को कवर करके आपको वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

अपने आप को और अपने परिवार को बेवजह खर्च से बचाएं

चिकित्सा के बढ़ते खर्च के साथ, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया स्वास्थ्य कवर यह सुनिश्चित करता है कि आपकी सारी मेहनत की कमाई अस्पताल के बिलों के भुगतान पर खर्च न हो। मेडिकल इमरजेंसी के समय, आप खर्च की चिंता किए बिना एक अच्छा इलाज कर सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस आपको मानसिक शांति और सुरक्षा प्रदान करता है।

यदि आप अपने बीमाकर्ता के नेटवर्क अस्पताल में भर्ती हैं तो स्वास्थ्य बीमा कैशलेस उपचार की सुविधा भी लाता है। इसका मतलब है कि आपको इलाज के लिए कुछ भी पेमेंट करने की जरूरत नहीं है। सिवाय उन खर्चों के जिन्हें आपकी पॉलिसी कवर नहीं करती है या कुछ गैर-चिकित्सा खर्चों को कवर नहीं करती है।

सुपर-टॉप अप करा अपने बेस कवर को बढ़ाएं

​​​​​​​यदि आपकी कंपनी आपको ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस के तहत कवर कर रही है तो आप सुपर टॉप-अप के साथ अपने कवर को बढ़ा सकते हैं। चूंकि ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस कम बीमा राशि या प्रतिबंधित कवर दे सकता है, इसलिए सुपर टॉप-अप की मदद से आप कम प्रीमियम पर एक बड़ा कवर प्राप्त कर सकते हैं।सुपर टॉप-अप पॉलिसी आपके मेडिकल खर्चों को कटौती योग्य राशि (deductible) से अधिक का पेमेंट करती है। उदाहरण के लिए, आपके सुपर टॉपअप की बीमा राशि 10 लाख रूपए है, और कटौती योग्य राशि 2 लाख है, तो योजना के तहत 2 लाख से अधिक के खर्चों का पेमेंट किया जाएगा।

टैक्स का लाभ

स्वास्थ्य बीमा के उक्त लाभों के अलावा, यह इनकम टैक्स की 1961 की धारा 80डी के तहत टैक्स में छूट भी देता है। आप स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए पेमेंट किए गए प्रीमियम पर टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने, अपने जीवनसाथी और अपने आश्रित बच्चों के लिए पेमेंट किए गए प्रीमियम पर 25,000 रुपए तक की कर छूट का दावा कर सकते हैं। यदि आप अपने माता-पिता के लिए बीमा खरीदते हैं तो आप अतिरिक्त छूट ले सकते हैं। यदि आपके माता-पिता 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो छूट की सीमा 50,000 रुपए है।

यदि आप 60 वर्ष से ऊपर हैं और आप अपने माता-पिता के लिए स्वास्थ्य प्रीमियम का पेमेंट भी कर रहे हैं, तो आप खुद के लिए 50,000 और माता-पिता के लिए 50,000 रुपए की छूट के पात्र हैं।

स्वास्थ्य बीमा खरीदने का सही समय

स्वास्थ्य बीमा के बारे में सबसे बड़ा मिथक एक यह है कि लोग सोचते हैं कि यदि वे युवा और स्वस्थ हैं तो उन्हें बीमा की आवश्यकता नहीं है। पर इसे हर किसी को समझना चाहिए कि आप जितने कम उम्र के होंगे, प्रीमियम उतना ही कम होगा। साथ ही, अधिकांश पॉलिसियों में कुछ बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि होती है। इसका अर्थ है कि जब तक आप प्रतीक्षा अवधि पूरी नहीं कर लेते, तब तक आप बीमारियों के लिए दावा दायर नहीं कर सकते।

कम उम्र में हेल्थ कवर खरीदना सुनिश्चित करता है कि आप बिना किसी चिंता के प्रतीक्षा अवधि पूरी कर सकते हैं क्योंकि कम उम्र में आपको बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा, कई बीमाकर्ता कम उम्र में अनिवार्य स्वास्थ्य जांच के बिना ही स्वास्थ्य कवर प्रदान करते हैं।

खबरें और भी हैं...