पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • HDFC Fund Launches Developed World Indexes Fund Of Funds, HDFC Mutual Fund, Credit Suiess, HDFC AMC, HDFC, HDFC Fund

5000 रुपए से निवेश:5 क्षेत्रों के 23 विकसित बाजारों में एक फंड के जरिए करिए निवेश, HDFC फंड ने लॉन्च किया डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्सेस फंड ऑफ फंड्स

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लीडिंग म्यूचुअल फंड हाउस HDFC म्यूचुअल फंड ने अपनी तरह का पहला इंटरनेशनल फंड लॉन्च किया है। इसे HDFC डेवलप्ड वर्ल्ड इंडेक्सेस फंड ऑफ फंड्स का नाम दिया गया है। यह फंड 17 सितंबर को खुलेगा और 1 अक्टूबर को बंद होगा। इसमें कम से कम 5 हजार रुपए से निवेश किया जा सकता है।

4.37 लाख करोड़ रुपए है AUM

HDFC म्यूचुअल फंड ने बताया कि कंपनी 4.37 लाख करोड़ रुपए की संपत्तियों को मैनेज करती है। यानी इसका असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 4.37 लाख करोड़ रुपए है। यह नया फंड 5 क्षेत्रों के 23 विकसित बाजारों में निवेश करेगा। इसमें 1500 से ज्यादा कंपोनेंट और 14 करेंसी में निवेश करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही पूरी दुनिया की 56% GDP और 54% मार्केट कैप में भी इस एक फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं।

विविधीकृत निवेश के जरिए फायदा

यह फंड उन निवेशकों के लिए उचित है, जो विकसित बाजारों में विविधीकृत निवेश के जरिए फायदा कमाना चाहते हैं। इस फंड को दुनिया की लीडिंग असेट मैनेजमेंट कंपनी क्रेडिट सुइस के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है। क्रेडिट सुइस 510 अरब डॉलर की संपत्तियों को मैनेज करती है। HDFC का यह फंड क्रेडिट सुइस इंडेक्स फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करेगा।

MSCI वर्ल्ड इंडेक्स को ट्रैक करेगा फंड

यह फंड MSCI वर्ल्ड इंडेक्स को ट्रैक करेगा। यह इंडेक्स लोकप्रिय ग्लोबल इंडेक्स है जो लार्ज और मिड कैप में अवसर प्रदान करता है। HDFC फंड निवेशकों को यह अवसर देता है कि वे अपने पैसे को घरेलू बाजार के साथ ही दुनिया के बेहतरीन विकसित बाजारों में निवेश करें। यह फंड अपने निवेशकों को सभी अर्थव्यवस्थाओं और बाजारों में निवेश का मौका देगा। निवेशक रुपए की गिरावट में भी इससे फायदा ले सकते हैं। क्योंकि इस निवेश में 14 करेंसीज भी शामिल होंगी।

टॉप 40 कंपनियों में होता है निवेश

MSCI इंडेक्स दुनिया की टॉप 50 इनोवेटिव कंपनियों में से 40 कंपनियों में निवेश करता है। यह सभी कंपनियां तेजी से विकास करने वाली होती हैं। इसमें आईटी, फाइनेंशियल और हेल्थ केयर जैसे सेक्टर शामिल होते हैं। MSCI इंडेक्स में निफ्टी 50 की तुलना में कम उतार-चढ़ाव होता है। कंपनी के MD एवं CEO नवनीत मुनोत ने कहा कि यह अपनी तरह का पहला फंड है, जिसे लॉन्च किया गया है।

यह फंड निवेशकों को विकसित बाजारों में निवेश के लिए गेटवे प्रदान करेगा। इस सिंगल फंड में यह संभावना है कि यह चुनिंदा देशों की करेंसीज, सेक्टर में निवेश के लिए एक डाइवर्सिफिकेशन (विविधीकरण) प्रदान करेगा।