पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %
  • Business News
  • HDFC Bank Acquires 1.5 Percent Stake In CSC Grameen E store In 10 Crore Rupees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गांव-गांव पहुंचेगी बैंकिंग:HDFC बैंक ने CSC ग्रामीण ई-स्टोर में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी, 10 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गांव-गांव तक बैंकिंग पहुंचाने के लिए HDFC बैंक ने एक बड़ा कदम उठाया है। बैंक ने सरकार की ओर से संचालित CSC ग्रामीण ई-स्टोर में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी है। बैंक ने यह हिस्सेदारी 10 करोड़ रुपए में खरीदी है। पिछले साल दिसंबर में टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी टाटा डिजिटल ने भी CSC ग्रामीण ई-स्टोर में 1.5% हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके बाद ही HDFC बैंक ने यह कदम उठाया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना चाहता है HDFC बैंक

एक टॉप एग्जीक्यूटिव के मुताबिक, बैंक ग्रामीण क्षेत्रों तक अपने उत्पादों और सेवाएं को पहुंचाने के लिए प्लेटफॉर्म के विस्तार पर विचार कर रहा है। बैंक खासतौर पर अपने बैंकिंग पोर्टफोलियो को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना चाहता है। इसीलिए बैंक ने CSC ग्रामीण ई-स्टोर में हिस्सेदारी खरीदी है।

पिछले साल अप्रैल में लॉन्च हुआ था ग्रामीण ई-स्टोर

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया ने पिछले साल ग्रामीण ई-स्टोर लॉन्च किया था। इस स्टोर पर स्थानीय हैंडीक्राफ्ट, ग्रॉसरीज और कंज्यूमर ड्यूरेबल की विभिन्न रेंज के उत्पाद उपलब्ध हैं। लॉन्च के 1 साल के अंदर ही ग्रामीण ई-स्टोर का रेवेन्यू 250 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। HDFC बैंक में सरकारी और संस्थागत कारोबार की ग्रुप हेड स्मिता भगत का कहना है कि रणनीतिक निवेश के तहत खरीदी गई यह छोटी हिस्सेदारी बैंक के ग्रामीण कॉमर्स मॉडल के वादे को दर्शाती है।

4 लाख कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए दी जाती है सेवा

ग्रामीण ई-स्टोर 4 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए अपनी सेवाएं देता है। यह कॉमन सर्विस सेंटर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्रालय के तहत संचालित किए जाते हैं। यह सरकार का एक महत्वाकांक्षी ग्रामीण ई-कॉमर्स वेंचर है। HDFC बैंक के अलावा, टाटा क्रोमा, पेप्सी, कोका-कोला, भारत पेट्रोलियम जैसे नामी ब्रांड ग्रामीण ई-स्टोर से जुड़े हैं। CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज के MD दिनेश त्यागी का कहना है कि इस फंड का इस्तेमाल तकनीक, डिस्ट्रीब्यूशन चैनल और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूत करने में किया जाएगा।

HDFC बैंक ने CSC के साथ मिलकर चैटबोट लॉन्च किया

HDFC बैंक ने CSC के साथ मिलकर चैटबोट 'एवा' लॉन्च किया है। एवा के जरिए CSC से जुड़े ग्रामीण स्तर के उद्यमी HDFC बैंक के उत्पादों और सेवाओं के बारे में जान सकेंगे। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। अभी 1,27,348 विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स HDFC बैंक से जुड़ी सेवाओं का लाभ ले रहे हैं इनमें से 15,791 वो बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट हैं, जो भारत में 685 जिलों में बैंकिंग आउटलेट्स से ग्राहकों को सेवाएं देते हैं।