• Home
  • Gujarat again emerges as best state in providing strong ecosystem for startups: DPIIT ranking

डीपीआईआईटी रैंकिंग /स्टार्टअप्स को बेहतर इकोसिस्टम उपलब्ध कराने में गुजरात लगातार दूसरे साल बेस्ट परफॉर्मर बना

शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में स्टार्टअप इकोसिस्टम 201 को लेकर राज्यों की रैंकिंग जारी करते वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल। शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में स्टार्टअप इकोसिस्टम 201 को लेकर राज्यों की रैंकिंग जारी करते वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल।

  • गुजरात ने देश के सभी राज्यों को पछाड़कर हासिल की यह उपलब्धि
  • 7 क्षेत्रों में प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाती है यह रैंकिंग

मनी भास्कर

Sep 11,2020 06:34:00 PM IST

नई दिल्ली. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) ने शुक्रवार को स्टार्टअप को बेहतर इकोसिस्टम उपलब्ध कराने वाले राज्यों की रैंकिंग जारी की। 2019 में स्टार्टअप्स को बेहतर इकोसिस्टम उपलब्ध कराने में गुजरात एक बार फिर टॉप पर रहा है। गुजरात ने यह उपलब्धि दिल्ली समेत देश के सभी राज्यों को पछाड़कर हासिल की है।

नवोदित उद्यमियों को बढ़ावा देने के आधार पर तय की गई रैंकिंग

शुक्रवार को वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने रैंकिंग जारी करते हुए बताया कि इसमें 22 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया है। यह रैंकिंग नवोदित उद्यमियों को स्टार्टअप स्थापित करने के लिए बेहतर इकोसिस्टम उपलब्ध कराने के आधार पर तय की गई है। 2019 में जारी रैंकिंग फ्रेमवर्क के मुताबिक, सात क्षेत्रों में सुधार के आधार पर 30 अंक दिए जाते हैं। इस बार राज्यों को दो वर्गों 'वाई' और 'एक्स' में बांटकर रैंकिंग दी गई है। वाई कैटेगरी असम और दिल्ली को छोड़कर सभी केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। अन्य सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक्स कैटेगरी में शामिल गया है। वाई कैटेगरी में अंडमान एंड निकोबार द्वीपसमूह बेस्ट परफॉर्मर बना है।

इन 7 क्षेत्रों के आधार पर की जाती है रैंकिंग

1- संस्थागत सहायता।

2- अनुपालन को आसान बनाना।

3- सरकारी खरीद के नियमों को आसान बनाना।

4- इन्क्यूबेशन सेंटर्स।

5- सीड फंडिंग।

6- वेंचर फंडिंग।

7- अवेयरनेस एंड आउटरीच।

कैटेगरी के अनुसार राज्यों की रैंकिंग

कैटेगरी राज्य
बेस्ट परफॉर्मर गुजरात
टॉप परफॉर्मर कर्नाटक
केरल
लीडर्स बिहार
महाराष्ट्र
ओडिशा
राजस्थान
एस्पायरिंग लीडर्स हरियाणा
झारखंड़
पंजाब
तेलंगाना
उत्तराखंड
एमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम्स आंध्र प्रदेश
असम
छत्तीसगढ़
दिल्ली
हिमाचल प्रदेश
मध्य प्रदेश
तमिलनाडु
उत्तर प्रदेश

नोट: यह रैंकिंग एक्स कैटेगरी में शामिल राज्यों की है।

X
शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में स्टार्टअप इकोसिस्टम 201 को लेकर राज्यों की रैंकिंग जारी करते वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल।शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में स्टार्टअप इकोसिस्टम 201 को लेकर राज्यों की रैंकिंग जारी करते वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल।

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.