पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX52344.450.04 %
  • NIFTY15683.35-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47122-0.57 %
  • SILVER(MCX 1 KG)68675-1.23 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राहक बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी:इंडियाबुल्स के म्यूचुअल फंड कारोबार की खरीदेगा ग्रो, 175 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म ग्रो (Groww) ने मंगलवार को इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड को खरीदने की घोषणा की। दोनों कंपनियों के बीच यह सौदा 175 करोड़ रुपए में हुआ है। ग्रो ने बयान जारी कर कहा है कि वह इंडियाबुल्स असेट मैनेजमेंट कंपनी (IBAMC) और ट्रस्टी कंपनी को 175 करोड़ रुपए में खरीदेगी। सौदे के तहत ग्रो 100 करोड़ रुपए का नकद भुगतान करेगी। हालांकि, इसके लिए रेगुलेटरी अप्रूवल लेनी होगी।

IBAMC के कुछ कारोबार को अलग किया जाएगा

बयान में कहा गया है कि IBAMC के मौजूदा स्ट्रक्चर में से अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड (AIF) और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज (PMS) कारोबार को अलग किया जाएगा। अन्य कारोबार कारोबार इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के साथ जुड़ेंगे। यह घोषणा कैपिटल मार्केट रेगुलेट सेबी के उस फैसले के बाद आई है जिसमें सेबी ने फिनटेक जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को म्यूचुअल फंड कारोबार में प्रवेश की मंजूरी दे दी थी। असेट मैनेजमेंट स्पेस में एंट्री करने वाली ग्रो पहली फिनटेक कंपनी होगी।

इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड का एयूएम 663 करोड़ रुपए

इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड 13 फंड का संचालन करता है। मार्च 2021 के अंत में इंडियाबुल्स म्यूचुअल फंड का औसत तिमाही असेट्स अंडर मैनेजमेंट यानी एयूएम 663.68 करोड़ रुपए था। हालांकि, दिसंबर 2020 के 921.33 करोड़ रुपए के मुकाबले इसमें कमी आई है। म्यूचुअल फंड कारोबार की बिक्री से इसकी पैरेंट कंपनी इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस की पूंजी की स्थिति बेहतर होगी।

ग्रो के पास डेढ़ करोड़ से ज्यादा ग्राहक

ग्रो प्लेटफॉर्म पर डेढ़ करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं जो म्यूचुअल फंड्स, स्टॉक एंड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) में निवेश करते हैं। ग्रो इक्विटी में रिटेल भागीदारी बढ़ाने के लिए ग्राहकों की संख्या बढ़ाना चाहती है। ग्रो के चीफ एक्जीक्यूटिव और को-फाउंडर ललित केसरे का कहना है कि उत्पादों को बनाने की क्षमता के साथ हम म्यूचुअल फंड को सरल, अधिक पारदर्शी और लागत को कम करके अधिक सुलभ बनाना चाहते हैं।

गिरावट के साथ बंद हुए इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयर

म्यूचुअल फंड कारोबार की बिक्री की घोषणा के बाद इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में गिरावट रही। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 1.04% की गिरावट के साथ 184.90 रुपए प्रति यूनिट पर बंद हुए। इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के शेयर सुबह 184 रुपए प्रति यूनिट पर खुले। दिनभर के कारोबार के दौरान शेयरों ने 189.50 रुपए प्रति यूनिट का उच्चतम और 182.60 रुपए प्रति यूनिट का निम्नतम स्तर को छुआ।