पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60942.54-0.52 %
  • NIFTY18153.35-0.62 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47363-0.05 %
  • SILVER(MCX 1 KG)642760.82 %
  • Business News
  • Government Invites US Insurance Companies And Pension Funds, Offer Good Returns From The Road Assets

रोड सेक्टर में लॉन्ग टर्म निवेश पर जोर:US बीमा कंपनियों और पेंशन फंड्स को निवेश का न्योता, गडकरी ने दिलाया सड़कों से अच्छा रिटर्न मिलने का भरोसा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 100 लाख करोड़ रुपए की गतिशक्ति योजना से नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से माल ढुलाई का खर्च घटेगा और सप्लाई चेन बेहतर होगी, जिससे विदेशी बाजारों में भारतीय उत्पाद ज्यादा कॉम्पिटिटिव हो सकेंगे।

रोड सेक्टर में मिलेंगे आर्थिक रूप से फायदेमंद प्रोजेक्ट्स में कमाई के मौके

गडकरी ने आज अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (AMCHAM) की 29वीं एजीएम को संबोधित किया। उन्होंने इस मौके पर अमेरिकी इंश्योरेंस और पेंशन फंडों को भारत के रोड सेक्टर में निवेश करने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि यहां उनको अच्छा रिटर्न मिलेगा और आर्थिक रूप से फायदेमंद प्रोजेक्ट्स में कमाई के मौके मिलेंगे।

सोलर एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन स्पेस में निवेश स्वीकार करने को तैयार सरकार

उन्होंने कहा कि सरकार ने रोड सेक्टर में 100% FDI की इजाजत दी है। इस सेक्टर में जॉइंट वेंचर के तौर पर कारोबार करने के बहुत मौके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार सोलर एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन स्पेस में निवेश स्वीकार करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार रोपवे और हायपरलूप जैसे ज्यादा टिकाऊ ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भी काम कर रही है।

इसी महीने लॉन्च होगा 100 लाख करोड़ रुपए का नेशनल मास्टर प्लान

उन्होंने कहा, 'सरकार जल्द 100 लाख करोड़ रुपए का नेशनल मास्टर प्लान लॉन्च करने जा रही है। इस योजना से देश में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का समग्र और समेकित विकास किया जाएगा।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गतिशक्ति योजना की घोषणा की थी, जो इसी महीने लॉन्च होने वाली है।

NHAI के जरिए हाईवे के मोनेटाइजेशन से 5 साल में 15 अरब डॉलर जुटाएगी सरकार

गडकरी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्लान भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी बनाने में अहम किरदार अदा करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार NIP के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर 1.4 लाख करोड़ डॉलर खर्च कर रही है। गडकरी ने कहा कि उनकी मिनिस्ट्री NHAI के जरिए हाईवे के मोनेटाइजेशन से अगले पांच साल में 15 अरब डॉलर जुटाएगी।

इंफ्रा सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए बनेगा डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्टीट्यूशन

उन्होंने कहा कि इंफ्रा सेक्टर में लंबी अवधि के निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (DFI) बना रही है। 20,000 करोड़ रुपए की शुरुआती पूंजी वाला DFI अगले तीन साल में पांच लाख करोड़ रुपए का लोन बांटेगा। सरकार पूरे देश को जोड़ने के लिए जल मार्ग, हवाई मार्ग और सड़क का नेटवर्क बनाने पर काम कर रही है।

खबरें और भी हैं...