पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Government Instructed Twitter To Delete More Than 4 Thousand Posts In One And A Half Year

सोशल मीडिया पर सरकार का शिकंजा:डेढ़ साल में 4 हजार से ज्यादा ट्वीट डिलीट कराए, 2014 में ऐसे सिर्फ 8 मामले थे

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने पिछले साल से लेकर इस साल जून तक ट्विटर को 4 हजार से ज्यादा पोस्ट डिलीट करने के निर्देश दिए। संसद की कार्यवाही के दौरान IT मंत्रालय की ओर से ब्लॉक किए URL के आंकड़े दिए गए। IT मंत्रालय की ओर से ट्विटर को पिछले साल 2800 से ज्यादा और इस साल जून तक 1100 से ज्यादा पोस्ट डिलीट करने के निर्देश दिए गए जबकि साल 2014 में महज 8 ब्लॉकिंग के आदेश दिए गए।

​​​​​ट्विटर ने कहा कि अगर ऐसे ही चलता रहा तो उसका पूरा काम ही बंद हो जाएगा
उधर, मंगलवार को ब्लॉकिंग आदेशों पर ट्विटर ने कहा था कि अगर ऐसे ही चलता रहा तो उसका पूरा काम ही बंद हो जाएगा। कर्नाटक हाईकोर्ट में मंगलवार को ट्विटर के वकील ने यह बात, अपनी याचिका की सुनवाई के दौरान कही थी। हाईकोर्ट ने उसे सरकार के ऐसे आदेशों की पूरी लिस्ट सील बंद लिफाफे में देने का निर्देश दिया था।

क्यों ब्लॉक किए URL?
इसके अलावा राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा में कार्यवाही के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि सेफ और विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट सुनिश्चित करने के लिए IT मंत्रालय ने IT एक्ट, 2000 की धारा 69 A के तहत ट्विटर अकाउंट सहित URL को ब्लॉक करने के लिए निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि IT मंत्रालय ट्विटर द्वारा सस्पेंड किए गए अकाउंट के डेटा का रखरखाव नहीं करता।

भारत में ट्विटर के 2.4 करोड़ यूजर
दुनिया में ट्विटर के 21.7 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। अमेरिका में 7.7 करोड़ और भारत में इसके 2.4 करोड़ यूजर्स है। दुनियाभर में हर रोज करीब 50 करोड़ ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर भले ही घाटे वाली कंपनी हो, लेकिन इसकी इनडायरेक्ट वैल्यू काफी ज्यादा है।